logo-image

दिल्ली में सोनिया गांधी के बाद शिवसेना के संजय राउत से मिले शरद पवार, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) सोमवार शाम को दिल्ली स्थित 10 जनपथ में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मिलने पहुंचे हैं.

Updated on: 18 Nov 2019, 08:26 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में सरकार के गठन (Maharashtra Govenrment) को लेकर कांग्रेस (Congress), एनसीपी (NCP) और शिवसेना (Shiv Sena) में असमंजस बरकरार है. इसे लेकर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) सोमवार शाम को दिल्ली स्थित 10 जनपथ में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मिलने पहुंचे हैं. दोनों के बीच करीब 50 मिनट तक बैठक चली. अब शिवसेना के सांसद संजय राउत शरद पवार से मुलाकात करने के लिए उनके आवास पहुंचे.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने राज्यसभा में दिए महाराष्ट्र के सियासी भविष्य के संकेत

बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर लगातार शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी प्रयासरत है. शरद पवार राज्य की वर्तमान स्थिति से सोनिया गांधी को अवगत कराएंगे, क्योंकि शिवसेना ने सीएम पद की कुर्सी की मांग की है. इससे पहले मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन टूट गया है. इस बीच बीएमसी में मेयर पद का चुनाव है, जिसमें कांग्रेस ने भी अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. 

इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार के बीच रविवार को होने वाली बैठक कैंसिल हो गई थी. इसके बाद शरद पवार की अध्यक्षता में कल ही नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) की कोर कमेटी की बैठक पुणे में हुई. बैठक के बाद निकले राकांपा नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि महाराष्ट्र की वर्तमान स्थिति को लेकर दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस की अंतिरम अध्यक्ष और शरद पवार के बीच बैठक होगी. 

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस विधायक अदिति सिंह बोलीं- शादी के बाद नहीं छोड़ूंगी रायबरेली, क्योंकि यहां के लोग मेरी जान...

वहीं, शिवसेना को समर्थन के मुद्दे पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात करने दिल्ली पहुंचे एनसीपी नेता शरद पवार ने सूबाई सरकार के मसले पर दो टूक कह दिया कि बीजेपी-शिवसेना ने मिल कर चुनाव लड़ा था, वहीं जानें. इसके बाद राज्यसभा के 250वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनसीपी की तारीफ कर संकेत दे दिए कि महाराष्ट्र का सियासी गणित किस करवट बैठने वाला है. गृह मंत्री अमित शाह का रविवार का 'डोंट वरी' वाला बयान तो नेताओं की पेशानी पर बल डालने वाला रहा ही है.

राज्यसभा के 250वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'आज इस अवसर पर मैं दो पार्टियों एनसीपी और बीजद की तारीफ करना चाहूंगा. दोनों ने ही संसदीय परंपराओं के अनुकूल आचार-व्यवहार अपना रखा है. इन दोनों पार्टियों ने अपने स्तर पर वेल में आकर हल्ला-गुल्ला करने से परहेज रखा है. इसके बावजूद बेहद प्रभावी तरीके से दोनों अपनी-अपनी बात विभिन्न मसलों पर उठाती रही हैं. मुझ समेत अन्य दलों को इन दोनों ही दलों से सीखने की जरूरत है.