logo-image

Milk Price Hike In Mumbai: महंगाई की दोहरी मार, रसोई गैस के बाद 5 रुपए महंगा हुआ दूध

महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए मार्च महीने का पहला दिन काफी बुरा साबित हुआ.

Updated on: 01 Mar 2023, 12:48 PM

highlights

  • रसोई गैस के बाद अब दूध की कीमतों में लगी आग
  • मुंबई में दूध के दामों में हुई 5 रुपए की बढ़ोतरी
  • अब मुंबईवासियों को प्रति लीटर के लिए चुकाना होंगे 85 रुपए

New Delhi:

Milk Price Hike In Mumbai: महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए मार्च महीने का पहला दिन काफी बुरा साबित हुआ. सुबह जहां रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली वहीं अब दूध के लिए लोगों को 5 रुपए प्रति लीटर अतिरिक्त चुकाना  होंगे. हालांकि दूध के दामों में ये बढ़ोतरी देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हुई है. यहां एक मार्च से भैंस के दूध की कीमत में 5 रुपए की बढ़ोतरी की गई है. दरअसल बीते वर्ष सितंबर के बाद हुई अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी इसे माना जा रहा है. आइए जानते हैं कि अब जनता को प्रति लीटर दूध के लिए कितने रुपए चुकाना होंगे. 

मुंबई में प्रति लीटर दूध के लिए चुकाना होगी इतनी कीमत
मुंबई में भैंस का दूध पीने की चाह रखने वालों को अपनी जेब कुछ और ढीली करना होगी. यहां एक मार्च से दूध की कीमत में एक दो नहीं बल्कि पूरे पांच रुपए की बढ़ोतरी की गई है. बताया जा रहा है कि, ये बढ़ोतरी अगस्त महीने तक जारी रहेगी. इसके बाद कीमतों में बदलाव आ सकता है. इस बढ़ी हुई कीमत के साथ अब मुंबईवासियों को भैंस के दूध के लिए प्रति लीटर 85 रुपए चुकाना होंगे. 

इन पर पड़ेगा सीधा असर
दूध की कीमतों में इजाफे के साथ ही निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों पर सीधा असर पड़ेगा. पांच रुपए की बढ़ोतरी के चलते घरेलू बजट पर भी इसका असर पड़ सकता है. ज्यादातर इसी वर्ग के लोग भैंस का दूध पीना प्रीफर करते हैं. दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ इनसे बने उत्पादों जैसे दही, पनीर आदि की कीमतों में भी इजाफा होने की उम्मीद है. 

सिंतबर में भी बढ़ी थी पांच रुपए कीमत 
सितंबर 2022 में भी दूध के दामों में पांच रुपए प्रति लीटर की ही बढ़ोतरी की गई थी. इसके साथ ही उस दौरान दूध 75 रुपए प्रति लीटर मिल रहा था, जिसमें इजाफे के बाद कीमत 80 रुपए प्रति लीटर कर दी गई थी. 

मुंबई में भैंस के दूध की कितनी खपत
मुंबई में एक बड़ा तबका भैंस का दूध पीता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक दिन में अकेली मुंबई में ही भैंस का 50 लाख लीटर दूध बिक जाता है. यानी नई कीमतों के साथ 425000000 रुपए कीमत का दूध एक दिन में आर्थिक राजधानी में बिक जाएगा. 

यह भी पढ़ें - बाज़ार LPG Cylinder Price Hiked: होली से पहले महंगाई का झटका, घरेलू सिलेंडर के दाम इतने बढ़े

इस वजह से बढ़ी दूध की कीमतें
दूध की कीमतों में हुई इस बेतहाशा बढ़ोतरी के पीछे खास वजह है. एमएमपीए के अध्यक्ष सीके सिंह के मुताबिक, दुधारू पशुओं और उनके खाने की चीजों के दामों में बीते कुछ दिनों में 25 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. लिहाजा इनके उत्पादों खासतौर पर दूध के प्राइज में भी बढ़ोतरी की गई है.