logo-image

Maharashtra: कांग्रेस को झटका, शिवराज पाटिल की बहू अर्चना पाटिल BJP में शामिल

Maharashtra: कांग्रेस को झटका, शिवराज पाटिल की बहू अर्चना पाटिल BJP में शामिल

Updated on: 30 Mar 2024, 03:14 PM

New Delhi:

Maharashtra: लोकसभा चुनाव से ऐन पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल की बहू अर्चना चाकुरकर ने आज यानी शनिवार को बीजेपी ज्वाइन कर ली. अर्चना ने मुंबई स्थित बीजेपी ऑफिस में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और बावनकुले की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली. भाजपा में शामिल होने पर अर्चना पाटिल ने कहा कि मैंने 30 साल सामाजिक क्षेत्र में काम किया है और अब मुझे राजनीतिक क्षेत्र में काम करना है. मैंने कांग्रेस में आधिकारिक तौर पर काम नहीं किया है इसलिए मैं कोई पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल नहीं हुई हूं. ये मेरी पहली पार्टी है.


इस दौरान बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आज खुशी की बात है कि अर्चना ने भारतीय जनता पार्टी जवाइन की है. उन्होंने कहा कि अर्चना पाटिल के पास तीन दशक तक सामाजिक काम करने का अनुभव है, हालांकि वह राजनीति में नहीं थी. फडणवीस ने कहा कि हम पिछले कई सालों से उनको बीजेपी में लाने का प्रयास कर रहे थे. फडणवीस ने कहा कि शिवराज पाटिल ने सौम्यता से काम करने की परंपरा शुरू की थी, जिसको अर्चना जारी रख सकती हैं. फडणवीस ने कहा कि शिवराज पाटिल ने जिस मूल्य को अपनाया वैसी राजनीति भारतीय जनता पार्टी में ही हो सकती है. उन्होंने बताया कि अर्चना चाकुरकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम से प्रभावित होकर बीजेपी में आई हैं. देश में जिस तरह से पिछले 10 सालों में विकास कार्य हुए हैं, वो अर्चना को बीजेपी में लाने का आधार बने हैं. 

आपको बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. ऐसे में सभी राजनीतिक दल जहां अपने-अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर रहे हैं, वहीं नेता भी अपना राजनीतिक भविष्य सुरक्षित रखने के लिहाज से एक दल से दूसरे दल में शामिल हो रहे हैं. इसके साथ ही नेताओं में बहस और राजनीतिक मुबाहिसों का दौर भी शुरू हो गया है. नेता जहां एक दूसरे की नाकामियां गिना रहे हैं, वहीं चुनाव आयोग ने यह साफ कर दिया है कि कोई भी उम्मीदवार अपनी मर्यादा में रहकर भी बयानबाजी या भाषण करे. देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने तय हुए हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा, जबकि मतगणना 04 जून को होगी.