logo-image

पुणे में दर्दनाक हादसा! मोमबत्ती फैक्ट्री में लगी भीषण आग.. अब तक 7 की मौत

आग फैक्ट्री के गोदाम में लगी थी, जहां से धीरे-धीरे पूरी फेक्ट्री में फैल गई. इससे इमारत में मौजूद सारा सामान जलकर खाक हो गया. हादसे की इत्तला मिलने पर फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर पहुंच गई.

Updated on: 08 Dec 2023, 07:26 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के पुणे में हुए एक दर्दनाक हादसे में 6 लोगों की जान चली गई. दरअसल आज यानि शुक्रवार को पुणे के करीब पिंपरी चिंचवड इलाके में मौजूद एक मोमबत्ती बनाने वाली फैक्ट्री आग की चपेट में आ गई. ये हादसा इस कदर भयानक था कि, देखते ही देखते पूरी फेक्ट्री जल कर खाक हो गई. अधिकारियों ने मामले में अतिरिक्त जानकारी देते हुए बताया कि, इस भयानक हादसे में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि आगे की तफ्तीश जारी है. आशंका है कि ये आंकड़े बढ़ भी सकते हैं...

फिलहाल सामने आई जानकारी में मुताबिक, आग फैक्ट्री के गोदाम में लगी थी, जहां से धीरे-धीरे पूरी फेक्ट्री में फैल गई. इससे इमारत में मौजूद सारा सामान जलकर खाक हो गया. हालांकि हादसे की इत्तला मिलने पर महाराष्ट्र पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर पहुंच आग बुझाने में जुट गई. साथ ही फैक्ट्री में मलबे में फंसे लोगों को तलाश जारी है. 

क्यों हुआ ये भयानक हादसा?

तमाम हासिल जानकारी के बावजूद भी, अभी तक पिंपरी चिंचवड इलाके में ये हादसा पेश क्यों आया इसका पता नहीं लग पाया है. हालांकि जांच टीम इसे लेकर लगातार तफ्तीश कर रही है. माना जा रहा है कि, ये हादसा दरअसल शॉर्ट सर्किट के कारण पेश आया होगा. फिलहाल पिंपरी चिंचवड के तालावाडे एरिया में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है, जिसके तहत जख्मियों को पुणे और पिंपरी चिंचवड इलाके के विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

किस चीज की है फेक्ट्री?

अब तक हासिल जानकारी के मुताबिक, इस फैक्ट्री में मोमबत्तियां बनाई जाती थीं, जिन्हें जन्मदिन पर इस्तेमाल किया जाता था. ये मोमबत्तियां जलने के बाद एक छोटे अनार पटाखे की तरह नजर आती थी. मालूम चला है कि, इन मोमबत्तियों को पोटाश के इस्तेमाल से तैयार किया जाता था, जिस वजह से गोदाम में रखी मोमबत्तियों में तेज से आग फैली होगी, नतीजन ये दर्दनाक हादसा पेश आया. 

हादसे से जुड़ी अतिरिक्त तहकीकात में मालूम चला कि, ये भयानक घटना  दोपहर करीब 2.45 बजे के आस पास हुई होगी, जब फेकट्री में सारे वर्कर काम कर रहे थे. जैसे ही पुलिस को इस हादसे की इत्तला मिली, फौरन एक्शन में आते हुए घटनास्थल पर स्थिति काबू करने के लिए 5 फायर टेंडर भेजें. इसके बाद भारी मशक्कत से आग पर काबू पाने की कोशिश जारी रखी.