logo-image

MP Rain: मध्य प्रदेश में भारी बारिश के चलते कई जगह उखड़े रेलवे ट्रैक, कई ट्रेनें रद्द

Heavy Rain Madhya Pradesh: उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर जारी है. मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है. जिसका असर सड़क के साथ-साथ रेल यातायात पर भी देखने को मिल रहा है.

Updated on: 10 Sep 2023, 03:06 PM

highlights

  • मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी
  • कई जिलों में उखड़े रेलवे ट्रैक
  • रेल सेवा प्रभावित, कई ट्रेनें रद्द

New Delhi:

Heavy Rain Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. इससे पहले मौसम विभाग ने भी राज्य में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था. भारी बारिश के चलते राज्य में सड़क और रेल सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं. जानकारी के मुताबिक, भारी बारिश के चलते धौलपुर और मुरैना में इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है. जानकारी के मुताबिक, भारी बारिश के चलते यहां कई जगहों पर रेलवे ट्रैक उखड़ गया. जिसके चलते दिल्ली-भोपाल रूट पर कई ट्रेनों को रोक दिया गया है यही नहीं कुछ ट्रेनों का परिचालन रद्द भी करना पड़ा है.

ये भी पढ़ें: G20 Summit: अध्यक्ष के रूप में भारत ने पहली बार ग्लोबल साउथ की स्थिति मजबूत की: रूसी विदेश मंत्री

शताब्दी-वंदे भारत ट्रेन पर भी पड़ा भारी बारिश का असर

मध्य प्रदेश में हो रही भारी बारिश का असर राज्य से होकर गुजरने वाली ज्यादातर ट्रेनों पर पड़ा है. बताया जा रहा है कि कई जगहों पर भारी बारिश से रेलवे ट्रैक के नीचे की मिट्टी ढह गई है जिससे ट्रैक उखड़ गया है. जिसके चलते ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है. यहां तक कि शताब्दी और वंदेभारत ट्रेन भी देरी से चल रही हैं. ट्रेनों के देर से चलने की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कई ट्रेनों का रूट बदला

जानकारी के मुताबिक, भारी बारिश के चलते धौलपुर और मुरैना के बीच पटरी से मिट्टी का कटान हुआ है. इसके चलते रेलवे ट्रैक को काफी नुकसान हुआ है. इस मार्ग से गुजरने वाली लंबी दूरी की ट्रेनें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं. रेलवे ट्रैक को हुए नुकसान के बाद कई ट्रेनों के रूट बदले गए हैं. वहीं कई ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ा है.

ये भी पढ़ें: G20 Summit: PM मोदी की इस घोषणा के साथ जी20 समिट का समापन, जानें किस देश में होगा अगला सम्मेलन?

बारिश थमने के बाद तेजी होगा सुधार

धौलपुर और मुरैना के बीच रेल ट्रैक उखड़ने के कई ट्रेनों को जहां के तहां खड़ा करना पड़ा है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बारिश थमते ही इसका असर देखने को मिलेगा और ट्रेनों का आवागमन सामान्य हो जाएगा. हालांकि उन्होंने कहा कि बारिश नहीं थमी तो हालात और बिगड़ सकते हैं. उधर, मौसम विभाग का कहना है कि तेज बारिश का दौर थम सकता है, लेकिन सामान्य बारिश फिलहाल जारी रहेगी.