logo-image

नीतीश के फॉर्मूले पर MP चुनाव में कांग्रेस, खड़गे बोले-सरकार बनी तो जातिगत जनगणना कराएंगे

चुनावी साल में जहां बीजेपी पिटारा खोलकर फिर से सत्ता में वापसी करने का दावा कर रही है. वहीं, कांग्रेस ने बिहार सरकार वाला एक दांव चलकर सबको हैरान कर दिया. कांग्रेस जातिगत जनगणना कराने का ऐलान किया है.

Updated on: 22 Aug 2023, 04:12 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में भले ही विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन राजनीतिक दलों की तैयारियां जोरों पर है. कांग्रेस ने चुनावी दांव करते हुए बड़ा दाव चल दिया है. कांग्रेस मध्य प्रदेश में बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाले गठबंधन वाला दांव का ऐलान किया है. कांग्रेस ने कहा कि प्रदेश में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो जातीय जनगणना कराएंगे.  बता दें कि साल के आखिरी में प्रदेश में चुनाव है. चुनाव जीतना कांग्रेस और बीजेपी के लिए नाक की प्रतिष्ठा बना हुआ है. सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस लगातार बीजेपी पर हमलावार है.   

सागर में आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है तो जातीय जनगणना कराई जाएगी. इसके अलावा खड़गे ने कई चुनावी ऐलान किए. इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ समेत कई अन्य दिग्गज नेता मंच पर मौजूद थे. 

यह भी पढ़ें: इसरो ने शेयर की चांद की नई तस्वीरें, चंद्रयान-3 की लैंडिंग को लेकर कही ये बात

कांग्रेस अध्यक्ष ने ये किए ऐलान

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मध्य प्रदेश में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे. वहीं, 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाएगी. इतना ही नहीं मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अगर राज्य में अगर कांग्रेस को आप लोग सेवा करने का मौका देते हैं तो निश्चित तौर से हम जातिगत जनगणना भी कराएंगे. 

 

बिहार में जारी है जातिगत जनगणना

दरअसल, भारत में हर 10 साल में जनगणना की जाती है, लेकिन पिछले कुछ समय से जातिगत जनगणना भी चर्चा में है. जातीय जनगणना से जनता की जाति, धर्म और संप्रदाय के साथ ही उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति की भी जानकारी मिलती है. भारत में हर 10 साल में जनगणना की जाती है. इसके जरिए सरकार को विकास योजनाओं की ब्लू प्रिंट तैयार करने में मदद मिलती है. बिहार में नीतीश कुमार की गठबंधन सरकार ने जातिगत जनगणना करा रही है. हालांकि, पटना हाई कोर्ट में याचिका लगने के बाद जातिगत जनगणना पर कुछ समय के लिए ब्रेक लग गया था, हालांकि, हाई कोर्ट ने फिर से जातिगत जनगणना करने का आदेश जारी कर दिया. राज्य में फिर से जातिगत जनगणना जारी है.