logo-image

अमित शाह का झारखंड दौरा क्यों है BJP के लिए खास?

अमित शाह के इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री ने 7 जनवरी को चाईबासा के दौरे पर थे.

Updated on: 04 Feb 2023, 08:38 AM

highlights

  • आज देवघर आएंगे अमित शाह
  • बाबा बैद्यनाथ की करेंगे पूजा अर्चना
  • संताल परगना में 'विजय संकल्प' रैली को करेंगे संबोधित

Deoghar:

एक महीने के अंदर अमित शाह आज दूसरी बार झारखंड दौरे पर आ रहे हैं. अमित शाह के इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री ने 7 जनवरी को चाईबासा के दौरे पर थे. अमित शाह का ये दौरा 2024 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारियों से जोड़कर भी राजनीतिक जानकार देख रहे हैं. अमित शाह का झारखंड दौरा इसलिए भी और खास बन जाता है क्योंकि वो झारखंड में फिलहाल उन्हीं जगहों का दौरा कर रहे हैं जहां 2019 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार हुई था. अमित शाह चाईबासा दौरे पर पहले आ चुके हैं. चाईबासा में भी बीजेपी की हार हुई थी और अब आज देवघर के संताल परगना में  अमित शाह दौरे पर आ रहे हैं. संताल परगना में तो बीजेपी की हालत इतनी खराब हो गई थी कि उसे एक भी सीट नहीं मिली थी.

वर्ष 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी झारखंड की सत्ता में सत्ता से बाहर हो गई थी. बीजेपी को संताल परगना में भी खासा नुकसान उठाना पड़ा था, कोल्हान में तो बीजेपी का सुपड़ा साफ हो गया था. आगामी लोकसभा चुनाव व झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अमित शाह का ये दौरा बीजेपी के लिए काफी अहम माना जा रहा है. अमित शाह बाबा बैद्यनाथ का दर्शन भी करेंगे और उनके दर्शन कर लेने के बाद आम श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति जिला प्रशासन द्वारा दी गई है.

ये भी पढ़ें-मिशन झारखंड: आज देवघर दौरे पर आएंगे गृह मंत्री अमित शाह

बाबा के दर्शन करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह इफको नैनो फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन करेंगे. शाह बीजेपी के विजय संकल्प रैली को भी  संबोधित करेंगे. अमित शाह 12 बजे देवघर पहुंचेंगे और सबसे पहले बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. उसके बाद इफको नैनो फर्टिलाइजर का 2 बजे उद्घाटन करेंगे. फिर बीजेपी की विजय संकल्प रैली में शामिल होंगे. अमित शाह शाम 4 बजे रामकृष्ण मिशन के शताब्दी समारोह में भी शामिल होंगे.