logo-image

बिहार-झारखंड के बड़े शहरों में महाशिवरात्री को लेकर पूरी, सजाए गए शिव-पार्वती मंदिर

महाशिवरात्री को लेकर बिहार-झारखंड के तमाम शहरों में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई. तमाम शहरों में शिव-पार्वती मंदिरों को सजाया गया है.

Updated on: 17 Feb 2023, 04:22 PM

highlights

  • महाशिवरात्री को लेकर शहरों में तैयारियां लगभग पूरी
  • महाशिवरात्रि पर जारी सियासी फसाद
  • हाईकोर्ट से निशिकांत दुबे को झटका

Ranchi:

महाशिवरात्री को लेकर बिहार-झारखंड के तमाम शहरों में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई. तमाम शहरों में शिव-पार्वती मंदिरों को सजाया गया है. रांची में श्री शिव बारात आयोजन समिति की ओर से शिव बारात का आयोजन किया जाना है. इसको लेकर तैयारी अंतिम चरण में है. आयोजकों की मानें तो इस बार और भी धूमधाम से शिव बारात निकाली जानी है. बाबा भोले की जीवंत झांकी की आरती मुख्यमंत्री के द्वारा पहाड़ी मंदिर प्रांगण में की जाएगी. जमशेदपुर में इस बार महाशिवरात्रि के दो रंग देखने को मिलेंगे. जहां शहर के तमाम शिव मंदिरों में विशेष तैयारी की जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ शहर के सोनारी दोमुहानी में इस बार महाशिवरात्रि पर विशेष तैयारी हो रही है.

लखीसराय के प्रसिद्ध महादेव मंदिर अशोक धाम में महाशिवरात्रि मनाने को लेकर युद्ध स्तर से तैयारी पूरी कर ली गई है. जिला प्रशासन के द्वारा भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है. साथ ही एसपी और अन्य पदाधिकारियों ने विशेष तैयारी का जायजा भी लिया. हाजीपुर में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरों पर है. वैशाली डीएम एसपी सहित तमाम बड़े अधिकारियों ने झांकी के रूट का मुआयना किया. साथ ही जिला प्रशासन द्वारा शिव बारात की निगरानी ड्रोन से होगी और सादे लिबास में पुलिस बल भी तैनात रहेंगे. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय पर हमले की साजिश का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ज्यादा अलर्ट हो गई है.

महाशिवरात्रि पर जारी सियासी फसाद

वहीं, देवघर में महाशिवरात्रि के दिन शिव बारात के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन और सांसद के बीच जो गतिरोध उत्पन्न हुआ था उस पर हाई कोर्ट ने फिलहाल विराम लगा दिया है. हाईकोर्ट ने सांसद निशिकांत दुबे की तरफ से जो याचिका दाखिल की गई थी उस को खारिज कर दिया है. हाई कोर्ट की तरफ से याचिका खारिज होने के बाद जिला प्रशासन ने जो रूट तय किए थे अब उसी से बारात निकलेगी और जिला प्रशासन ने भी इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली है. 

हाईकोर्ट से निशिकांत दुबे को झटका
प्रशासन के तय रूट से ही निकलेगी शिव बारात
प्रशासन के आदेश को हाईकोर्ट ने सही माना 
बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने दायर की थी याचिका
याचिका में प्रशासन के आदेश को दी गई थी चुनौती
झांकी में हाथी-घोड़ा शामिल करने की लगाई थी पाबंदी
झांकी की अधिकतम ऊंचाई 12 फीट की गई थी तय
रूट को भी प्रशासन ने किया था डायवर्ट
सुरक्षा को देखते हुए लगाई गई धारा 144.

यह भी पढ़ें : हिंदू राष्ट्र की मांग को लेकर सीएम नीतीश का बयान, देश को तोड़ना चाहते हैं ऐसे लोग