logo-image

PM Modi Jharkhand Visit: 'मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा', धनबाद की जनसभा में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Jharkhand Visit: झारखंड के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने शुक्रवार को 35700 करोड़ की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

Updated on: 01 Mar 2024, 01:58 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Jharkhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) झारखंड के दौरे पर हैं. झारखंड के दौरे पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले झारखंड में सिंदरी उर्वरक संयंत्र का निरीक्षण किया. उसके बाद उन्होंने इस संयंत्र के साथ-साथ कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने शुक्रवार को राज्य और राष्ट्र को 35700 करोड़ की विकास परियोजाओं का तोहफा दिया. बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार की पहले से गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों का पुनरुद्धार किया गया है. झारखंड का ये संयंत्र देश का तीसरा उर्वरक संयंत्र है जिसे मोदी सरकार ने फिर से विकसित किया है.

गौरतलब है कि करीब 20 साल पहले घाटे के चलते इस संयंत्र को बंद कर दिया गया था. लेकिन पीएम मोदी ने इस संयंत्र को एक बार फिर से शुरू करने की पहल की है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसमें देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन सेवा, टाटानगर और बादामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन सेवा (दैनिक) और शिवपुर स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ी शामिल है.

जेएमएम और कांग्रेस पर जमकर बरसे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के सिंदरी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र और बीजेपी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. साथ ही झारखंड की जेएमएम सरकार और कांग्रेस पर जमकर निशाना साथा. सिंदरी के बाद पीएम मोदी ने धनबाद में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया.

जनसभा को संबोधित करने से पहले पीएम मोदी ने यहां रोड शो किया. जनसभा के दौरान पीएम मोदी ने झारखंड में हो रहे आदिवासियों पर अत्याचार और भ्रष्टाचार को लेकर इंडी गठबंधन पर निशाना साथ. साथ ही लोगों को मोदी की गारंटी का भी भरोसा दिया. पीएम मोदी ने कहा कि गरीब आदिवासियों से जो लूटा गया है उसे मोदी लौटाकर ही दम लेगा.

calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

गरीबों के पक्के घर बनाने में भी रोड़े अटका गठबंधन की सरकार- पीएम

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी ने कहा कि उज्जवला की बहनों को बहुत सस्ता गैस सिलेंडर भी भाजपा की सरकार दे रही है. अब मोदी की पानी की समस्या का समाधान करने में जुटा है. लेकिन यहां इंडी गठबंधन की सरकार इस काम को रोकने में भी लगी हुई है. इतने साल बाद भी झारखंड में जलजीवन मिशन का करीब-करीब 50 प्रतिशत काम पूरा नहीं हो पाया है. झारखंड की इंडी गठबंधन की सरकार यहां गरीबों के पक्के घर बनाने में भी रोड़े अटका रही है. 

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

जो जनता का लूटा है वो लौटाना पड़ेगा- पीएम मोदी

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी ने लोगों से पूछा कि क्या आप ऐसे लोगों को माफ करोगे, क्या ऐसी बेईमानी झारखंड में चलने दोगे. क्या आपका पैसा कोई लूट ले आपको मंजूर है. ऐसे भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए. इनकी जिंदगी जेलों में जानी चाहिए कि नहीं जानी चाहिए. जो जनता का लूटा है वो लौटाना पड़ेगा, ये मोदी की गारंटी है.

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

झारखंड के गरीब आदिवासियों का पैसा लूटा गया- पीएम मोदी

PM Modi Jharkhand Visit: प्रधानमंत्री ने कहा कि, आपने देखा है कि यहां किस तरह नोटों की गड्डियां निकल रही हैं. मैंने तो ऐसे नोटों के ढेर  देखे ही नहीं है. पहली बार टीवी पर देखा क्या झारखंड कमाल कर रहा है, कोयले के ढेर तो देखे थे नोटों के ढेर देख रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ये आपका पैसा है. ये झारखंड के गरीब आदिवासियों का पैसा है. ये आपका पैसा है आपके बच्चों के भविष्य के लिए पैसा था इसे लूट लिया गया है.

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने जेएमएम और कांग्रेस पर साधा निशाना

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा पर निशाना साधते हुए कहा कि, जेएमएम का मतलब हो गया है जमकर के खाओ... झारखंड में रंगदारी बढ़ती ही जा रही है. तुष्टिकरण के चलते घुसपैठ बढ़ती जा रही है. यहां जेएमएम कांग्रेस के नेताओं का एक ही काम रह गया है अपनी तिजोरियां भरने का. इन लोगों ने झारखंड की जनता को लूटकर, आपको लूटकर आपके पसीने की कमाई को लूटकर अपने लिए बेनामी संपत्ति के पहाड़ बना लिए हैं.

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

PM Modi Jharkhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखंड को अब तक तीन आधुनिक मेड इन इंडिया वंदे भारत ट्रेनें मिल चुकी हैं. कुछ दिन पहले ही अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत झारखंड के 27 स्टेशनों  के आधुनिकीकरण का काम शुरू हुआ है. पिछले सौ सालों में ऐसा नहीं हुआ. पीएम मोदी ने आगे कहा कि झारखंड में तेज विकास के लिए ये जरूरी है कि यहां कानून व्यवस्था अच्छी हो. शासन प्रशासन ईमानदार हो. लेकिन जब से यहां जेएमएम और कांग्रेस की परिवारवादी, भ्रष्टाचारी और तुष्टिकरण वाली सरकार बनी है. तबसे स्थितियां बिगड़ी हैं.

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

धनबाद में पीएम मोदी का संबोधन

PM Modi in Dhanbad: सिंदरी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के धनबाद में विशाल विजय संकल्प रैली को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, आज 400 पार का नारा इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि देश को मोदी की गारंटी पर भरोसा है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने माफी भी मांगी, पीएम मोदी ने कहा कि मैं माफी मांगना चाहता हूं कि 'पंडाल' आज बहुत छोटा पड़ गया है. केवल 5 फीसदी लोग ही पंडाल के अंदर है बाकी 95 प्रतिशत लोग धूप में हैं."



calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

धनबाद में पीएम मोदी की विशाल जनसभा

PM Modi Jharkhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंदरी में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद धनबाद पहुंच गए हैं. जहां वह कुछ ही देर में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

2047 तक भारत को विकसित बनाना है- पीएम मोदी

PM Modi Jharkhand Visit: सिंदरी में एक सार्वजनिक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, "पिछले 10 वर्षों में, हमने आदिवासी समुदाय, गरीबों, युवाओं और महिलाओं के विकास को प्राथमिकता देते हुए झारखंड के लिए काम किया है. हमें अपने देश को 2047 से पहले विकसित बनाना है. आज भारत दुनिया की सबसे तेज़ से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों में से एक है. भारत ने सभी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है. भारत ने अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में आर्थिक विकास दर 8.4% हासिल की है.


calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

एक-डेढ़ साल में शुरू होगा तालचेल फर्टिलाइजर प्लांट

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी ने कहा कि बीते दस वर्षों में हमारी सरकार ने रामागुंडम, गोरखपुर, बरौनी इन फर्टिलाइज प्लांट को दोबारा शुरू करवाया है. आज इसमें सिंदरी की नाम भी जुड़ गया है. तालचेल फर्टिलाइजर प्लांट भी अगले एक-डेढ़ साल में शुरू होने जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पक्का भरोसा है. देश की जनता पर भरोसा है कि उसके उद्घाटन के लिए भी मैं जरूर पहुंचूंगा. पीएम मोदी ने कहा कि इन पांचों प्लांट से भारत 60 लाख मैट्रिक टन से भी ज्यादा यूरिया का उत्पादन कर पाएगा. यानी भारत तेजी से यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर होने की तरफ बढ़ रहा है. इससे न सिर्फ विदेशी मुद्रा की बचत होगी बल्कि वह पैसा किसानों के हितों के लिए खर्च होगा.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा भारत- पीएम मोदी

PM Modi Jharkhand Visit Live Update: पीएम मोदी ने कहा कि इस खाद कारखाने के लोकार्पण के साथ ही आज भारत ने आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम उठाया है. हर वर्ष भारत में करीब-करीब 360 लाख मैट्रिक टन यूरिया की जरूरत होती है, 2014 में जब हमारी सरकार बनी उस समय देश में 225 लाख मैट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होता था. इस बड़े गैप को भरने के लिए भारत में बड़ी मात्रा में यूरिया का आयात करना पड़ता था. इसलिए हमने संकल्प लिया कि देश के यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर बनाएंगे, हमारी सरकार के प्रयासों से बीते दस वर्षों में यूरिया का उत्पादन बढ़कर 310 लाख मैट्रिक टन हो गया है.

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

आज पूरी हुई मोदी की गारंटी- पीएम

PM Modi in Jharkhand: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज सिंदरी उर्वरक कारखाने का लोकार्पण किया गया है. मैंने संकल्प लिया था कि सिंदरी के इस खाद कारखाने को जरूर शुरू करवाऊंगा. ये मोदी की गारंटी थी. और आज ये गारंटी पूरी हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं 2018 में इस फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास करने आया था. आज सिर्फ सिंदरी कारखाने की ही शुरुआत नहीं हुई है. बल्कि मेरे देश के मेरे झारखंड के नौजवानों के लिए रोजगार के हजारों नए अवसरों की शुरुआत हुई है.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

सिंदरी में पीएम मोदी का संबोधन

PM Modi Jharkhand Visit Live Update: झारखंड के सिंदरी में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, आज झारखंड को 35 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का उपहार मिला है. मैं अपने किसान भाईयों को, मैं अपने आदिवासी भाई-बहनों को इन योजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.