logo-image

Jharkhand News: झारखंड में आफत की बारिश, नदियों उफान पर, संकट में जान

झारखंड में दो दिनों से हो रही झमाझम बारिश अब लोगों के लिए आफत बन गई है. जगह-जगह जलजमाव हो गया है. नदियां उफान पर हैं.

Updated on: 02 Oct 2023, 04:06 PM

highlights

  • रामगढ़ में बाढ़ जैसे हालात
  • उफान पर भैरवी और दामोदर नदी 
  • बोकारो में गरगा डैम का जलस्तर बढ़ा
  • जलस्तर बढ़ने से डैम का गेट खोला गया

Ranchi:

झारखंड में दो दिनों से हो रही झमाझम बारिश अब लोगों के लिए आफत बन गई है. जगह-जगह जलजमाव हो गया है. नदियां उफान पर हैं. अब आसमानी आफत ने जिंदगियों को निगलना शुरू कर दिया है. झारखंड में आफत की बारिश ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. लगातार हो रही बारिश के बाद रामगढ़ में बाढ़ जैसे हालात बनते जा रहे हैं. झारखंड राज्य का एकमात्र सिद्धपीठ रजरप्पा मंदिर भी बारिश की चपेट में है. दो दिनों से लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश के कारण भैरवी और दामोदर नदी तूफान पर है. यहां कई दुकान पानी में डूब चुकी हैं. आलम ये है कि छिलका पुल के ऊपर से पानी बह रहा है.

रामगढ़ में बाढ़ जैसे हालात

रामगढ़ में बारिश के बाद छोटी-बड़ी सभी नदियां उफान पर हैं. पतरातू प्रखंड के भुरकुंडा छठ घाट के पास नलकारी नदी भी पूरे शबाब पर है, लेकिन यहां लोगों की लापरवाही है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रही. नलकारी नदी में उफान के बाद भी लोग जान जोखिम में डालकर मछली मार रहे हैं. ये जानते हुए कि पानी का तेज बहाव उन्हें मौत की ओर खींच सकता है. मुखिया और अधिकारियों ने भी ग्रामीणों को समझाइश दी है, लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं. 

बोकारो में गरगा डैम का जलस्तर बढ़ा

बारिश का कहर बोकारो में भी देखने को मिल रहा है. जहां शनिवार शाम से हो रही बारिश से लोग परेशान हो चुके हैं. जगह-जगह जलजमाव के चलते लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो रहा है. इस बीच बारिश की वजह से जिले में दर्दनाक हादसा हुआ. जहां चास मुफस्सिल थाना क्षेत्र के धोबानी गांव में लगातार बारिश के बाद मिट्टी की दीवार गिरने से चार साल की बच्ची की दबकर मौत हो गई. हादसे के बाद से ही परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है.

यह भी पढ़ें : 'फाइल, फोल्डर, बॉस, देखकर उड़ गए होश...', CM हेमंत सोरेन पर बाबूलाल मरांडी का तंज

रांची में बारिश से दर्दनाक हादसा

बोकारो जैसी ही घटना रांची में भी हुई. जहां पूटकी थाना क्षेत्र में बारिश होने से एक मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गया. इस हादसे में घर में सो रही महिला और पांच बच्चे मलबे में दब गए थे. चीख पुकार सुनकर बस्ती के लोगों ने सभी को सुरक्षित बाहर निकाला. फिलहाल महिला और उनके बच्चे पास के एक सामुदायिक भवन में रह रहे हैं.

झारखंडवासियों को बारिश से राहत नहीं

झारखंड में राजधानी रांची समेत राज्य के कई जिलों में लगातार मुसलाधार बारिश हो रही है. वहीं, 3 दिनों तक लोगों को इस बारिश से राहत मिलने की भी उम्मीद नहीं है. रांची मौसम केंद्र की मानें तो आने वाले तीन दिनों तक राज्य में मानसून की स्थिति और बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के चलते कई जिलों में बारिश होती रहेगी. बारिश की संभावना को देखते हुए राज्य के कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गयाहै. लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है. हालांकि दो दिनों से हो रही बारिश ने प्रशासन और निगम अधिकारियों के दावों की पोल जरूर खोल दी है.