logo-image

Gumla: भारी बारिश में सड़क पर उतरे लोग, रोका रोड कंस्ट्रक्शन का काम

गुमला के एनएच 23 हाईवे में नागफनी गांव के ग्रामीणों ने आरकेडी कंपनी के काम कर रहे वाहनों को रोक दिया. ग्रामीणों से बात करने पर उन्होंने बताया कि नागफनी गांव सड़क के दोनों ओर एक पुलिया है.

Updated on: 07 Dec 2023, 01:41 PM

highlights

  • भारी बारिश में सड़क पर उतरे लोग
  • सड़क के किनारे पुलिया की मांग
  • आवाजाही में हो रही लोगों को परेशानी

Gumla:

गुमला के एनएच 23 हाईवे में नागफनी गांव के ग्रामीणों ने आरकेडी कंपनी के काम कर रहे वाहनों को रोक दिया. ग्रामीणों से बात करने पर उन्होंने बताया कि नागफनी गांव सड़क के दोनों ओर एक पुलिया है, लेकिन यहां सड़क के बनाने के क्रम में दोनों ओर से ग्रामीणों की आवाजाही और संपर्क को रोक दिया गया है. रांची गुमला सड़क का फोरलेन का बनना पूरे जिले के लोगों के लिए खुशी की बात है, लेकिन वहीं इस सड़क के निर्माण से गांव के लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. नागफेनी गांव के ग्रामीणों से बात करने पर उन्होंने बताया कि यहां पर एक पुलिया था, जिससे होकर सड़क के एक ओर से दूसरी ओर बारिश का पानी बह कर निकल जाता था. 

यह भी पढ़ें- Crime: 3 दिन 3 वारदात और 3 मौत ,बाबानगरी में बेखौफ बदमाशों का तांडव

भारी बारिश में रोड पर उतरे ग्रामीण

अब जब हल्की सी बारिश हो गई है, तो काफी मात्रा में जल जमाव हो गया है. ग्रामीणों का कहना है कि बरसात के दिनों में यह पानी बाढ़ का रूप लेकर हर एक व्यक्ति के घर में घुस जाएगा. यहां पर पहले से पुलिया था, इसको लेकर उन्होंने कितनी बार रोड कंस्ट्रक्शन करने वाली कंपनी से पुलिया निर्माण की मांग की, लेकिन यहां पर पुलिया ना देकर सीधा सड़क बना दिया जा रहा है. दूसरी सबसे बड़ी समस्या है कि लोगों को अपने जन्म मरण और हर तरह के पूजा पाठ के कार्यों के लिए दूसरी ओर जाना पड़ता है. दूसरी और कोईल नदी है, घाट है. ऐसे में लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

लंबे समय से कर रहे सड़क के किनारे पुलिया की मांग

बार-बार आरकेडी रोड कंस्ट्रक्शन के लोगों से और प्रशासन से आग्रह करने के बाद भी उनके बातों को नहीं सुना जाने पर गांव के ग्रामीणों ने आज सड़क में काम करने वाले वाहनों को रोक दिया और अपने मांगों पर अड़ गए. ग्रामीणों का कहना है कि अगर 15 दिनों के अंदर यहां पुलिया का काम नहीं शुरू किया जाता है, तो काम को पूरी तरह से बंद करा देंगे. ऐसे में ग्रामीणों के द्वारा किए जाने वाले विरोध का कितना रिजल्ट आता है, यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आरकेडी रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी की कई शिकायत पहले भी आती रहती है. जिसको मीडिया के द्वारा भी सामने लाया जाता है, लेकिन प्रशासन भी इसमें कोई कार्रवाई करते हुए नहीं दिखाई दे रही है‌. अब जब ग्रामीणों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर लोग अपने शिकायत को लेकर जाए तो जाए कहां और किसके पास. जिले के पदाधिकारी से लेकर जिन-जिन के पास भी दरवाजा खटखटा सकते थे, खटखटा चुके हैं, लेकिन उन्हें अपनी बात मनवाने के लिए अंत में इस भारी बरसात में सड़क पर उतरना पड़ा है.