logo-image

PTR में तेंदुए के हमले में जख्मी बच्ची की इलाज के दौरान मौत, इलाके में फैली सनसनी

लातेहार जिले के बरवाडीह थाना क्षेत्र अंतर्गत उकामाड़ गांव में 12 वर्षीय बच्ची एक तेंदुए के हमले का शिकार हो गई और इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई.

Updated on: 11 Dec 2022, 04:12 PM

highlights

. तेंदुए के हमले में 12 वर्षीय बच्ची की मौत

. घर से निकली थी कॉपी-कलम लेने

Latehar:

लातेहार जिले के बरवाडीह थाना क्षेत्र अंतर्गत उकामाड़ गांव में 12 वर्षीय बच्ची एक तेंदुए के हमले का शिकार हो गई और इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई. हमले में बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई और इलाज के दौरान एमएमसीएच में उसने दम तोड़ दिया. बता दें कि बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय से महज 5 किमी दूर स्थित उकामाड गांव के पुरानी टोला में यह घटना देर शाम शनिवार को घटी. आपको बता दें कि पलामू टाइगर रिज़र्व के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी तेंदुआ के हमले में किसी इंसान की जान चली गई हो. जानकारी के मुताबिक बच्ची किरण कुमारी, पिता विष्णु सिंह लातेहार औरैया की निवासी थी. वह उकामाड अपने फूफा के घर घूमने गई थी और घटना के वक्त घर से कॉपी-कलम लेने के लिए पास के ही दुकान में गई थी, जहां तेंदुए ने बच्ची पर हमला कर दिया.

यह भी पढ़ें- शराबी पति को पत्नी ने किया आग के हवाले, फिर हो गई फरार

तेंदुए के हमले में बच्ची बुरी तरह घायल गो गई, वहीं बच्ची के शोर मचाने पर परिवार के लोग और ग्रामीण वहां एकत्रित हो गए और बच्ची को तेंदुए से छुड़ाया. जिसके बाद इलाज के लिए परिवार के लोगों और वन विभाग की टीम ने बच्ची को एमएमसीएच मेदिनीनगर भेजा, जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया. इधर मृत बच्ची के फूफा दिलीप सिंह ने बताया कि वह अन्य दो बच्चियों के साथ पास के दुकान में कॉपी- कलम लेने गई थी. अचानक बच्चियां हल्ला करने लगी कि पकड़ लिया. शोर सुनकर जब वहां पहुंचे तो देखा कि लेपर्ड ने बच्ची को पकड़ रखा है. बाद में गांव वाले वहां जुट गए और तेंदुए से बच्ची को मुक्त कराया गया.

घटना के बाद वन विभाग ने सरकारी प्रावधानों के तहत बच्ची के परिजन को ₹26000 रुपये की तत्काल सहायता राशि दी और सरकारी प्रावधानों के तहत मिलने वाली अन्य सुविधा भी जल्द उपलब्ध कराने की बात कही. वहीं इस घटना के बाद ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा रहा है.