logo-image

धनबाद में कोयला चोरों के हौसले बुलंद, ड्यूटी पर तैनात CISF जवानों पर किया हमला

धनबाद में अवैध कोयले का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है.

Updated on: 18 Aug 2022, 10:09 AM

Dhanbad:

धनबाद में अवैध कोयले का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. कोयला चोरों के हौसले अब इस कदर बुलंद हो चुके हैं कि उन्होंने सुरक्षा जवानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. ताजा मामला बाघमारा थाना इलाके का है. जहां कोयला चोरों ने ड्यूटी पर तैनात CISF जवानों पर हमला कर दिया और उनके साथ मारपीट की. अचानक हुए इस हमले में जवान गंभीर रूप से घायल हो गए. वहीं, इस दौरान कोयला चोरों ने जवानों ने हथियार छीनने की कोशिश भी की. हालांकि जवानों ने हवाई फायरिंग कर कोयला चोरों को खदेड़ दिया.

धनबाद में शासन-प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी कोयले की तस्करी थमने का नाम नहीं ले रही है. कोयला तस्करों के हौसले इतने बुलंद है कि न सिर्फ प्रशासन की नाक के नीचे से कोयले की तस्करी करते हैं बल्कि अब तो सुरक्षाकर्मियों को भी अपना निशाना बनाने लगे हैं. ऐसा ही मामला सामने आया बाघमारा थाना इलाके से जहां दो दर्जन से ज्यादा की संख्या में आए कोयला तस्करों ने CISF जवानों पर हमला बोल दिया. जिससे जवान गंभीर रूप से घायल हो गए.

धनबाद में रोक के बावजूद कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. आलम ये है कि अब कोयला चोरों और तस्करों में प्रशासन का खौफ भी खत्म हो चुका है. दरअसल बाघमारा थाना इलाके के BCCL ब्लॉक दो केकेसी के पास CISF जवानों की ड्यूटी लगी थी. जवान मौके पर गश्त कर ही रहे थे कि अचानक दो दर्जन कोयला चोर मौके पर पहुंच गए और उन्होंने जवानों पर हमला बोल दिया. जवान जब तक कुछ समझ पाते तब तक कोयला चोरों ने उनके साथ मारपीट शुरू कर दी. जिससे जवान गंभीर रूप से घायल हो गए. इतना ही नहीं तस्करों ने जवानों से उनके हथियारों को छीनने की कोशिश भी की, लेकिन हवाई फायरिंग कर जवानों ने तस्करों को खदेड़ दिया.

घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, CISF कमांडेंट ने भी मौके पर पहुंचकर हालातों का जायजा लिया. जहां ये घटना हुई वहां का CCTV खराब बताया जा रहा है. ऐसे में जवानों के पास सबूत के तौर पर एक फोन है जो कोयला तस्करों ने भागने के दौरान गिरा दिया था. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है, लेकिन इस बीच जो बड़ा सवाल उठता है वो ये कि आखिर जिले में कोयला चोरों पर शिकंजा कब कसा जाएगा. कब तक अवैध कोयला कारोबारियों के हौसले बुलंद रहेंगे. इस गोरखधंधे को रोकने के लिए कब सख्त कार्रवाई की जाएगी.

रिपोर्ट : नीरज कुमार