logo-image

गिरिडीह पहुंचे CM चंपई सोरेन, कहा- 3 महीने में देंगे 9 लाख परिवारों को अबुआ आवास

आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वारा विभिन्न जिलों में हुए कार्यक्रम के तहत 35 लाख आवेदन आया, जिसमें 20 लाख सूची को स्वीकृत किया गया है.

Updated on: 20 Feb 2024, 06:48 PM

highlights

  • गिरिडीह पहुंचे CM चंपई सोरेन
  • 3 महीने में 9 लाख अबुआ आवास
  • किसान के खेत तक पहुंचाया जाएगा पानी

Giridih:

गिरिडीह स्टेडियम में आयोजित अबुवा आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह में झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन शामिल हुए. कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर का शुभारंभ मुख्यमंत्री और वहां मौजूद मंत्रियों ने दीप प्रज्वलित कर किया. इसके पूर्व माननीय मुख्यमंत्री श्री सोरेन के बोडो हवाई अड्डा आगमन होने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. चंपई सोरेन द्वारा मंच साझा करते हुए आयोजित कार्यक्रम में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए आमजनों को जोहार कह कर स्वागत किया गया. उन्होंने कहा कि अबुआ आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह गिरिडीह जिले के साथ-साथ राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित किये जा रहे हैं. यह धरती कोयलांचल की धरती है और इसी कोयलांचल की धरती से अबुवा आवास योजना की शुरूआत की जा रही है.

यह भी पढ़ें- आय से अधिक संपत्ति मामले में बढ़ सकती है शिबू सोरेन की मुश्किलें, हाईकोर्ट में पूरी हुई सुनवाई

चंपई सोरेन ने गिनाई उपलब्धियां

आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वारा विभिन्न जिलों में हुए कार्यक्रम के तहत 35 लाख आवेदन आया, जिसमें 20 लाख सूची को स्वीकृत किया गया है. आने वाले तीन महीने के बाद नौ लाख अबुआ आवास एक साथ दिया जायेगा. आगे उन्होंने कहा कि झारखंड में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर बेहतर कार्य किए गए हैं. हेमंत सोरेन ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव लाने का कार्य कर दिखाया है. हमारी सरकार ने झारखंड के सरकारी स्कूलों में अध्यनरत विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति राशि में तीन गुना तक वृद्धि की है. हेमन्त सोरेन ने राज्य के सरकारी स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के रूप में अपग्रेड करने का काम किया है. आने वाले समय में भी बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा. 

शिक्षा में पैसा नहीं बनेगी बाधा

अब हमारे बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए पैसा बाधा नहीं बनेगी, यहां के बच्चे इंजीनियरिंग, मेडिकल, डिप्लोमा इत्यादि की डिग्री हासिल करें. इसके लिए निमित्त गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना संचालित की गई है. हमारी सरकार गरीब, किसान, मजदूरों के घर पर शिक्षा का 'दीप' जलाने का कार्य कर रही है. हम शिक्षा का ऐसा 'दीप' जलाने का काम करेंगे, जो कोई बुझा नहीं पाएगा. इसके साथ ही माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने हर किसान के खेत तक पानी पहुंचाने के लक्ष्य के साथ कार्य करना प्रारंभ कर दिया है.

किसान भाइयों के खेत तक पहुंचाया जाएगा पानी

संताल प्रमंडल, कोल्हान प्रमंडल और पलामू प्रमंडल के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप लाइन के माध्यम से किसान भाइयों के खेत तक पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए हमारी सरकार हर संभव प्रयासरत है. कई विभिन्न डेमों एवं बराजों के माध्यम से सिंचाई हेतु पाइपलाइन बिछाकर किसान भाइयों के खेतों तक पानी पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है. शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी बढ़ने पर निरंतर कार्य हो रहा है. माननीय पूर्व मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने राज्य के भीतर रोड का जाल बिछाने का कार्य किया है. हमारी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी को जोड़ने के लिए 15000 किलोमीटर सड़क का सुदृढ़ीकरण एवं निर्माण का कार्य कर रही है. अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अच्छी सड़कों का होना बहुत जरूरी है. हमारी सरकार सड़क निर्माण का कार्य निरंतर कर रही है और आगे भी करती रहेगी.

झारखंड वासियों को 100 यूनिट निशुल्क बिजली

इसके अलावा माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने झारखंड वासियों को 100 यूनिट बिजली नि:शुल्क देने का कार्य किया है. बड़ी संख्या में 100 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ लोगों ने लिया है. अब हमारी सरकार योजना लेकर आ रही है कि झारखंड वासियों को 100 यूनिट ही नहीं बल्कि 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त में देगी. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रारंभ के दिनों से ही झारखंड के आदिवासी, मूलवासी, दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यक सभी वर्गों को रोटी कपड़ा और मकान उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है. माननीय पूर्व मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के कई नीतिगत निर्णय का लाभ यहां के गरीब, मजदूर, किसान सहित सभी वर्ग को मिल रहा है.

मूलवासी व आदिवासी के लिए कई अन्य योजनाएं धरातल पर

साथ ही माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि अबुवा आवास तो एक शुरूआत है. झारखंड के मूलवासी व आदिवासी के लिए कई अन्य योजनाएं धरातल पर उतारी जायेगी. अब 60 साल के वृद्धों को ही नहीं बल्कि 50 साल की उम्र के लोगों को भी पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा. इसके साथ ही उन्होंने सरकार के अन्य कई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों को इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया. साथ ही अपने सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियां से लोगों को रूबरू कराते हुए कोविड के समय सरकार की आमजन के लिए की गई पहल से भी अवगत करवाया.