logo-image

Jharkhand News: जमशेदपुर के बस मालिकों में डर का माहौल, प्रशासन से कर रहे सुरक्षा की मांग

राजधानी रांची के खदगड़ा बस स्टैंड में कुछ दिन पहले आग लगी थी, जिसमें 8 से 9 बस जलकर राख हो गई थी.

Updated on: 07 Jul 2023, 03:35 PM

highlights

  • रांची के खदगड़ा बस स्टैंड में लगी थी आग
  • जमशेदपुर में बस मालिकों को भी सता रहा हादसे का डर
  • बस मालिकों में प्रशासन से की सुरक्षा की मांग

Jamshedpur:

राजधानी रांची के खदगड़ा बस स्टैंड में कुछ दिन पहले आग लगी थी, जिसमें 8 से 9 बस जलकर राख हो गई थी. इस घटना में बस मालिकों का करोड़ों का नुकसान हुआ था. घटना के बाद से लौहनगरी जमशेदपुर शहर के मानगो बस स्टैंड के कर्मचारियों और बस मालिकों में डर का माहौल बना हुआ है. हालांकि रांची की घटना के बाद जमशेदपुर बस एसोसिएशन द्वारा खुद पूरे स्टैंड में चप्पे-चप्पे पर कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा आग बुझाने के उपकरण भी लगाए जा रहे हैं, जिससे आग की घटना होती है तो उससे निपटा जा सके. पूरे मानगो बस स्टैंड में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. अगर कोई व्यक्ति बस से छेड़छाड़ करें तो उस पर कार्यवाही की जाती है. 

500 से ज्यादा बसें होती हैं खड़ी

आपको बता दें कि जमशेदपुर में तीन बड़े बस स्टैंड हैं जो आपस में सटे हुए हैं. पहला बस स्टैंड सरकारी है, जहां से झारखंड के अन्य जिलों में बस सेवा होती है. दूसरा बस स्टैंड बिहार के लिए है. यहां से जमशेदपुर से पटना, आरा, बक्सर, गया अन्य जिलों में बसें जाती है. वहीं, तीसरा बस स्टैंड उड़ीसा और बंगाल जाने वाली बसों के लिए है. कुछ बसें अब जमशेदपुर से बनारस के लिए भी शुरू की गई हैं. तीनों बस स्टैंडों में लगभग 500 से अधिक बस खड़ी होती हैं. वहीं, आग लगने जैसे घटना होने पर यहां दमकल की गाड़ी घुसने तक का जगह नहीं है. जिला प्रशासन द्वारा बस स्टैंड की सुरक्षा भगवान भरोसे छोड़ दी गई है. कहा जा सकता है कि अगर यहां कोई आग लगने जैसी घटना होती है तो रांची से भी भयानक हादसा हो सकता है.

यह भी पढ़ें- MS Dhoni: 7 नंबर नहीं धोनी के लिए 5 नंबर रहा है 'लकी', जानिए कैसे

बस मालिकों की प्रशासन से मांग

रांची में बस स्टैंड पर हुए हादसे के बाद से जमशेदपुर बस एसोसिएशन और बस मालिकों की नींद उड़ी हुई है. यहां पहले से ही चोरी की घटना से बस मालिक परेशान थे. जमशेदपुर के तीनों बस स्टैंडों से हर साल प्रशासन को 3 करोड़ का राजस्व मिलता है. बस एसोसिएशन प्रशासन से भी फायर इक्विपमेंट की मांग कर रहा है, जिससे अगर कोई घटना होती है तो उसे निपटा जा सके. बस एसोसिएशन और बस मालिकों का कहना है कि करोड़ों रुपए हम सरकार को राजस्व देते हैं मगर हमारी सुरक्षा राम भरोसे है. हम सब सरकार और प्रशासन से मांग करते हैं कि बस स्टैंड की सुरक्षा बढ़ाई जाए. जमशेदपुर से 4 राज्यों के लिए बस चलती हैं और रांची के बाद दूसरा सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला मानगो बस स्टैंड है, बावजूद यहां की सुरक्षा राम भरोसे है.