logo-image

आखिर मां की ऐसी क्या मजबूरी की अपने ही बच्चे को बेचने निकल पड़ी, दिल दहल जाएगा

मां की ऐसी कौन सी मजबूरी हुई कि वो अपने ही दिल के टुकड़े को बचने के लिए बोली लगानी शुरू कर दी.

Updated on: 02 Sep 2023, 11:31 AM

नई दिल्ली:

बच्चे ले लो... भगवान हर जगह नहीं हो सकते हैं इसके लिए उन्होंने मां को बनाया. मां का रिश्ता बच्चे से उसकी जन्म से पहले होता है. मां को सब रिश्तों से ऊपर रखा गया है. लेकिन कई बार ऐसी परिस्थिति हो जाती है कि मां को न चाहते हुए वैसे काम करने पड़ते हैं. मामला झारखंड के जमशेदपुर का है. यहां एक मां सीने से लगाए दिल के टुकड़े का आधी रात बोली लगा रही थी. बच्चा ले लो.. बच्चा ले लो.. 6 हजार में मेरा बच्चा ले लो. बच्चे की मासूमियत और खूबसूरती देख हर किसी का दिल पिघल जाए. लेकिन इस मां की ऐसी क्या मजबूरी हो गई की अपने दिल पर पत्थर रखकर बच्चे को बेच रही थी.

बच्चे की आवाज सुन लोग हैरान

मामला जमशेदपुर के बागबेड़ा ट्रैफिक कॉलोनी का है. यहां एक महिला अपने ही मासूम की बोली लगा कर बेच रही थी. रोते बिलगते बच्चे और मां की आवाज जब लोगों के कानों में पहुंची थी हर कोई सन्न रह गया. सब हैरानी से महिला की देख रहे थे और सोच रहे थे आखिर ऐसी कौन सी मजबूरी आन पड़ी की 2 महीने के बच्चे को बचने की नौबत आ गई. लोगों से जब रहा नहीं गया तो किसी ने 100 नंबर डायल कर घटना की सूचना पुलिस को दी. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने महिला और बच्चे को गिरफ्तार कर लिया. 

मां की मजबूरी

महिला ने पुलिस को बताया कि वो पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले की रहने वाली है. महिला ने कहा कि बच्चे की उम्र मात्र 2 महीना है और बच्चे का जन्म जमशेदपुर के एक अस्पताल में हुआ है. महिला ने आगे कहा कि उसका एक लड़के के साथ प्रेम था. जिससे ये बच्चा पैदा हुआ लेकिन बच्चे को प्रेमी ने अपनाने से इंकार कर दिया. जिसके बाद महिला स्टेशन के पास रहने लगी. महिला का कहना है कि स्थानीय लोग कभी-कभी कुछ खाने का दे देते थे. इसी से उसकी जीवन चल रही थी. लेकिन इससे गुजारा कर पाना मुश्किल हो रहा था. जिसके बाद मां ने अपने बच्चे को बेच देना सही समझा. इससे कम से कम बच्चा सुरक्षित रहेगा और जिंदगी अच्छी हो जाएगी.