logo-image

Army जवानों ने प्रेग्नेंट महिला को पहुंचाया अस्पताल, बर्फबारी में 5KM कंधे पर लादकर पैदल चले

Indian Army rescues pregnant woman : जम्मू-कश्मीर में फिर से भारतीय सैनिकों की दिलेरी सामने आई है. इस समय जम्मू-कश्मीर भयंकर बर्फबारी की चपेट में है. लेकिन एक गर्भवती महिला की तबियत खराब होने जाने पर ड्यूटी पर डटे भारतीय जवानों ने उसे कंधे पर ही लादकर अस्पताल पहुंचा दिया. जवान भयंकर बर्फबारी ( Snowfall ) के बीच पैदल करीब...

Updated on: 06 Feb 2023, 11:15 PM

highlights

  • भारतीय सेना के जवानों का कारनामा
  • गर्भवती महिला के लिए बन गए देवदूत
  • बर्फबारी में कंधे पर लादकर चले 5 किमी, पहुंचाया अस्पताल

नई दिल्ली:

Indian Army rescues pregnant woman : जम्मू-कश्मीर में फिर से भारतीय सैनिकों की दिलेरी सामने आई है. इस समय जम्मू-कश्मीर भयंकर बर्फबारी की चपेट में है. लेकिन एक गर्भवती महिला की तबियत खराब होने जाने पर ड्यूटी पर डटे भारतीय जवानों ने उसे कंधे पर ही लादकर अस्पताल पहुंचा दिया. जवान भयंकर बर्फबारी ( Snowfall ) के बीच पैदल करीब 5 किमी चले ( jawans carry her on shoulders for 5 km ) और कुपवाड़ा ( Kupwara Village ) से लाकर अस्पताल सुरक्षित पहुंचाने तक डटे रहे. भारतीय जवानों की दिलेरी की हर तरफ तारीफ हो रही है. 

जच्चा-बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित

भारतीय सैनिकों की दिलेरी के चलते महिला की सुरक्षित डिलीवरी हो पाई और जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना को सुबह करीब 11 बजे फोन पर सूचना मिली थी कि एक महिला की तबियत खराब हो गई है. उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाने के अलावा कोई चारा नहीं है. उन्होंने सेना से मदद की अपील की. लेकिन हर तरफ बर्फबारी की वजह से गाड़ियों का निकलना मुश्किल था. ऐसे में सैनिकों ने अपनी जान जोखिम में डालते हुए इस कारनामे को अंजाम दिया. महिला और उसका परिवार कालारूस ब्लॉक के बड़ाखेत गांव का रहने वाला है. 

ये भी पढ़ें : INS Vikrant: स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर से उड़े LCA और MiG29, खास क्लब में भारत

रास्ते में मिल गई थी एंबुलेंस

भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि सेना से जुड़ी मेडिकल टीम बड़ाखेत गांव पहुंची थी. लेकिन महिला की हालत गंभीर थी. ऐसे में सैनिकों ने अपनी जान जोखिम में डालते हुए महिला को 5 किमी दूर अस्पताल तक पहुंचाया. उन्होंने कंधे पर ही महिला को अस्पताल पहुंचानाे का जिम्मा पूरा किया. सेना ने बताया कि सैनिकों को अस्पताल पहुंचने से ठीक पहले सुमो पुल के पास ही एंबुलेंस मिल गई थी. इसके बाद महिला को कालारूस के प्राइमरी हेल्थ सेंटर पहुंचाया गया, जहां उसने बेटे को जन्म दिया. महिला और उसका बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित हैं. परिवार ने सेना को धन्यवाद कहा है.