कोरोना वायरस : लॉकडाउन के दौरान कश्मीर में सख्त पाबंदी

Bhasha  |   Updated On : March 25, 2020 04:12:37 PM
jammu

Corona lockdown (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कश्मीर में लगायी गयी पाबंदी बुधवार को कड़ी कर दी गयी और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की गयी है. लॉकडाउन लागू करवाने के लिए सुरक्षा बलों ने कश्मीर घाटी में कई सड़कों को सील कर दिया है और बैरिकेड लगाए गए हैं.

लाउडस्पीकर से लैस पुलिस वाहन आवासीय इलाकों में बुधवार को भी गश्त करते रहे और सीआरपीसी की धारा 144 के तहत पाबंदियों की घोषणा की गयी तथा लोगों से अपने घरों में रहने को कहा गया. पाबंदियों की घोषणा के लिए शहर के कुछ हिस्सों में पुलिस ने ड्रोन का भी इस्तेमाल किया . कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए प्रधानमंत्री ने मंगलवार रात 21 दिनों के लिये देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की.

ये भी पढ़ें: गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला- कोरोना वायरस के चलते NPR और जनगणना का पहला चरण स्थगित

वहीं केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन ने यहां रविवार को ही 31 मार्च तक के लिए इसी तरह की पाबंदी लगा दी थी. प्रशासन ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं सहित आवश्यक सेवाएं पाबंदी के दायरे से बाहर हैं . प्रशासन ने लोगों को सहयोग करने को कहा है और निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है .

घाटी के श्रीनगर, सोपोर, हंदवाड़ा और अनंतनाग इलाके में 49 लोगों को निषेधाज्ञा के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया गया जबकि गांदेरबल और कुपवाड़ा जिलों में मंगलवार को 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया. विभिन्न देशों से आए कश्मीर के 1800 से ज्यादा बाशिंदों को अस्थायी केंद्रों में पृथक रखा गया है. बाहर से आने वाले लोगों को स्वास्थ्य अधिकारियों को अवगत कराने और अपनी हालिया यात्रा के बारे में बताने को कहा है.

Randeep Surjewala

कोरोना संकट के बहाने कांग्रेस को फिर याद आई ‘न्याय’ योजना, कही यह बड़ी बात

First Published: Mar 25, 2020 04:12:38 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो