logo-image

Weather Report: चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, वीकेंड पर यहां होगी बर्फबारी-बारिश, सैलानियों की उमड़ी भीड़  

Weather Report: हिमाचल में मौसम ठंडा हो चुका है. आने वाले समय में बर्फबारी के आसार दिखाई दे रहे हैं, लॉग वीकेंड की वजह से होटलों की बुकिंग तेज हो चुकी है.

Updated on: 09 Apr 2024, 05:02 PM

नई दिल्ली:

Weather Report: हिमाचल प्रदेश मे मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. यहां पर अगले पांच दिनों तक बारिश और बर्फबारी की आशंका की जताई है. लॉन्ग वीकेंड (Long Week End) के कारण सैलानियों के लिए बहुत अच्छी खबर सामने आई है. इस सप्ताह के करीब पांच सरकारी अवकाश हैं. ऐसे में घूमने फिरने की योजना बना रहे तो डबल लाभ होगा.  दरअसल, मैदानी क्षेत्र में गर्मियों का आगाज आरंभ हो गया है. मगर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अभी से मौसम ठंडा हो चुका है. आने वाले समय में बर्फबारी के आसार दिखाई दे रहे हैं.

हालांकि, अब आने वाले दिनों में फिर से बर्फबारी के आसार जताए गए हैं. शिमला (Shimla), मनाली (Manali) और धर्मशाला में सैलानियों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हो सकता है. वहीं, लॉन्ग वीकेंड के कारण होटलों की बुकिंग में बढ़ोतरी हुई है. वहीं, मंगलवार को प्रदेश कई इलाकों में बादल छाने वाले हैं. वहीं, धूप निकली है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली HC से केजरीवाल को राहत नहीं मिलने पर BJP का तंज, सुधांशु त्रिवेदी बोले- कोर्ट ने सबूतों पर फैसला दिया

कैसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान के शिमाला केंद्र की मानें तो हिमाचल प्रदेश में नौ से 15 अप्रैल तक मध्य पर्वतीय और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग ये इस दौरान येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 10 और 12 अप्रैल को मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहने वाला है. वहीं 13 अप्रैल को आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऑरेंज अलर्ट के कारण सूबे के सात जिलों मंडी, शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल स्पीति, चंबा, कांगड़ा, सोलन और सिरमौर में तेज बारिश के आसार बने हुए हैं. हिमाचल प्रदेश के पंजाब में सटे ऊना जिले   में सीजन में पहली बार पारा 35 के पार पहुंच चुका है. ये 35.4 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, लाहौल स्पीति केलांग में भी पारा गिरा है.   यहां पर न्यूनतम पारा -1.3 तक रिकॉर्ड किया गया. 

नवरात्र के कारण भारी भीड़ 

हिमाचल में नवरात्र के समय सैलानिया ओर भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. नवरात्र के कारण शक्तिपीठों में भीड़ उमड़ रही है. कांगड़ा के ब्रजेश्वरी मंदिर, चामुंडा मंदिर, ऊना के चिंतपूर्णी मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भीड़ देखी जा रही है. यहां पर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान से भक्तों का सैलाब आ रहा है. यहां पर पुलिस की ओर से अतिरिक्त पुलिस जवानों को तैनात किया गया है.