logo-image

Himachal Rain: हिमाचल में हर जगह तबाही, 113 लैंड स्लाइड और 58 फ्लैश फ्लड, 327 की मौत

Himachal Rain: वायु सेना के दो एमआई-17 हेलिक़ॉप्टर को रेस्क्यू अभियान में लगाया गया. कुल 766 लोगों को यहां से सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. 

Updated on: 17 Aug 2023, 02:26 PM

highlights

  • 766 लोगों को यहां से सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया
  • स्थानीय लोगों की सहायता से प्रशासन ने राशन की किट तैयार की
  • प्रशासन ने अब तक 1 हजार 731 लोगों को बचाया है

नई दिल्ली:

हिमाचल में 24 जून से लेकर अब तक 327 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इन आपदाओं में 318 लोग घायल भी हुए हैं. राज्य में 41 साल बाद इतनी बड़ी आपदा सामने आई है. भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं ने यहां पर बड़ी तबाही मचाई है. राज्य में अब तक कुल 113 लैंड स्लाइड और 58 फ्लैश फ्लड की घटनाएं देखने को मिली हैं. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में 17 अगस्त  को भी संकट के काले बादल देखने को मिले. यहां पर इंदोरा और फतेहपुर इलाके में फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना को बुलाना पड़ गया. वायु सेना के दो एमआई-17 हेलिक़ॉप्टर को रेस्क्यू अभियान में लगाया गया. कुल 766 लोगों को यहां से सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. 

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Case: क्या अदालत के बाहर सुलझ सकता है मामला? हिंदू पक्ष के प्रस्ताव पर ​मुस्लिम पक्ष जल्द देगा जवा

स्थानीय लोगों की सहायता से प्रशासन ने राशन की किट तैयार की. इन किट्स यहां फंसे लोगों तक भेजा जाएगा. इस तरह से बाढ़ग्रस्त इलाके में बचे लोगों की भूख से मरने के हालात पैदा न हो जाएं. प्राकृति आपदा में यहां के स्थानीय निवासियों को अपना घरबार छोड़ना पड़ा. उनके घर बह गए तो कई तबाह हो गए. उनके पास खाने पीने के लिए भी कुछ नहीं बचा. उन्होंने पेड़ों पर लगे फलों को खाकर अपना गुजारा करना पड़ा.

गौरतलब है ​कि प्रशासन ने अब तक 1 हजार 731 लोगों को बचाया है. प्रशासन ने 739 लोगों को हेलीकॉप्टर से रेस्कयू करा लिया है. वहीं 780 लोगों  को नाव के जरिए रेस्कयू किया गया है. वहीं 212 लोगों को ट्रैक्टर और ट्रॉली की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला. इंदोरा के मण्ड से 1 हजार 344 लोगों को बचाया गया है. यहां 564 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया. 780 लोगों को नाव से बाहर निकाला गया.