logo-image

Nuh Violence: अफवाहों को रोकना है मकसद, नूंह में अब 8 अगस्त तक बंद रहेगा इंटरनेट

नूंह में हुई हिंसा (Nuh Violence) के बाद जहां एक तरफ सरकार की कार्रवाई जारी है वहीं अब मोबाइल इंटरनेट सेवा (Mobile Internet Services) पर प्रतिबंध 8 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है.

Updated on: 06 Aug 2023, 06:14 PM

highlights

  • नूंह में हुई हिंसा के बाद एक्शन में सरकार.
  • मोबाइल इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध 8 अगस्त तक बढ़ा. 
  • सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोकने के लिए उठाया गया कदम.

नई दिल्ली:

Nuh Violence Update: नूंह में सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाहों को रोकने के लिए हिंसा के बाद से ही इंटरनेट बंद है. इस बीच हरियाणा (Haryana) के नूंह में हुई हिंसा (Nuh Violence) के बाद जहां एक तरफ सरकार की कार्रवाई जारी है वहीं अब मोबाइल इंटरनेट सेवा (Mobile Internet Services) पर प्रतिबंध 8 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है. हरियाणा के नूंह जिले में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, बल्क SMS और सभी डोंगल सेवाओं का निलंबन 8 अगस्त 2023 तक बढ़ा दिया गया है. 

गड़बड़ी को रोकने के लिए उठाया गया कदम 

एक अलग आदेश में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) ने कहा कि मोबाइल इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध का आदेश जिला पलवल, हरियाणा के अधिकार क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था की किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए बढ़ाया गया है. ये 7 अगस्त 2023 की शाम पांच बजे तक लागू रहेगा.

CPI के प्रतिनिधिमंडल को पुलिस ने रोका 

इस बीच हिंसा प्रभावित गुरुग्राम और नूंह जा रहे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के चार सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल को पुलिस ने रविवार को सीआरपीसी की धारा 144 का हवाला देते हुए रोक दिया. पुलिस ने टीम को नूंह के पास प्रभावित गांवों में जाने की इजाजत नहीं दी, जहां 31 जुलाई को हिंसा भड़की थी. डेलीगेशन में सीपीआई के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम, सीपीआई महासचिव अमरजीत कौर, पार्टी सांसद संतोष कुमार पी और पार्टी नेता दरियाव सिंह कश्यप शामिल थे. 

जारी है विध्वंस अभियान

नूंह में हुई हिंसा के बाद रविवार को नूंह में एक होटल समेत कई अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार इन्हीं संरचनाओं से पिछले हफ्ते हुई हिंसा के दौरान जुलूस पर कथित तौर पर पथराव किया गया था. सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट, अश्विनी कुमार के अनुसार, ''ये अवैध निर्माण थे. तोड़े गए निर्माणों के मालिकों को पहले ही नोटिस दिए गए थे. ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा के दौरान हुई हिंसा में कुछ अवैध ढांचों के मालिक भी शामिल थे. विध्वंस अभियान जारी रहेगा.''