logo-image

Cyclone Biparjoy: गुजरात के तटों पर तूफान का लैंडफॉल शुरू, 115-125 KM किमी की गति से चल रहीं हवाएं

Cyclone Biparjoy : तूफान बिपरजॉय ने दस्तक दे दी है. गुजरात में 125 की स्पीड से हवाएं चल रही हैं और कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं.

Updated on: 15 Jun 2023, 08:08 PM

नई दिल्ली:

Cyclone Biparjoy : भारत में तबाही मचाने के लिए चक्रवात तूफान बिपरजॉय आ गया है. गुजरात के तटों पर तूफान के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस तूफान का लैंडफॉल सबसे पहले गुजरात के जखाऊ पोर्ट पर देखने को मिला है. इसका कहर राज्य के 10 जिलों में सबसे ज्यादा रहेगा. इस वक्त समुद्रों पर ऊंची ऊंची लहरें उठ रही हैं और हवाएं 115 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बह रही हैं. ये तूफान रात 12 बजे तक रहेगा.

साइक्लोन बिपरजॉय अब गुजरात से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है. इससे पहले तूफान का प्रभाव दिखने लगा है. बादल के तेज गरज, बिजली की चमक और आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है. बीच पर पानी का बहाव तेज हो गया है और लहरें उठने लगी हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि बिपरजॉय ने गुजरात में दस्तक दे दी है. जब तूफान गुजरात से टकरा जाएगा तब हवा की स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी.    

चक्रवात तूफान बिपरजॉय अब धीरे धीरे खतरनाक रूप में बदल रहा है. तूफान का गंभीर परिणाम सौराष्ट्र और कच्छ में देखने को मिलने के आसार हैं. गुजरात के आसपास के शहरों में तेज हवाओं की वजह से एक हजार से पेड़ गिर गए हैं. द्वारका और मांडवी में कई जगहों पर होर्डिंग और पेड़ उखड़ गिरे हैं. एहतिहातन तौर पर पहले ही कच्छ, द्वारका, मांडवी में बिजली काट दी गई है. साथ ही द्वारका में कई स्थानों पर मोबाइल के टॉवर के गिरने की खबर आ रही है. 

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy : गुजरात में दिखने लगा चक्रवात बिपरजॉय का असर, देखें ये खतरनाक Video

दिल्ली आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र का कहना है कि यह तूफान फिलहाल 115-125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है. कच्छ, सौराष्ट्र में लैंडफॉल देखने को मिल रहा है. साथ यहां भारी बारिश भी हो रही है, आगे और तेज बरसात होने के आसार हैं. लैंडफॉल की प्रक्रिया मध्य रात्रि तक जारी रहेगी.