logo-image

दिल्ली के दो बड़े मस्जिदों को रेलवे का नोटिस, 15 दिनों में खाली करने का आदेश

रेलवे ने दिल्ली की दो बड़ी मस्जिदों को नोटिस जारी किया है. ये दोनों मस्जिदें जो एक बंगाली मार्केट में और दूसरा आईटीओ में तकिया बब्बर शाह है. रेलवे ने मस्जिद कमेटी को नोटिस में कहा है कि 15 दिनों के अंदर इसे अतक्रमण मुक्त कराएं.

Updated on: 22 Jul 2023, 04:09 PM

नई दिल्ली:

रेलवे ने दिल्ली की दो बड़ी मस्जिदों को नोटिस जारी किया है. ये दोनों मस्जिदें जो एक बंगाली मार्केट में और दूसरा आईटीओ में तकिया बब्बर शाह है. रेलवे ने मस्जिद कमेटी को नोटिस में कहा है कि 15 दिनों के अंदर इसे अतक्रमण मुक्त कराएं. रेलवे ने नोटिस के जरिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर 15 दिनों के भीतर अतिक्रमण मुक्त नहीं किया गया तो वो आकर हटा देंगे. इस नोटिस के जवाब में मस्जिद कमेटी ने कहा है कि ये मस्जिदें सैकड़ों साल पुरानी है और यहां पर स्थित है.

रेलवे का नोटिस

नोर्थ रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से ये नोटिस जारी किया गया है. नोटिस में कहा गया है कि रलवे की जमीन को बिना आधिकारिक रूप के कब्जा कर लिया गया है. आपलोग जो भी अवैध रूप से रेलवे की जमीन पर बने अवैध मकान, मंदिर, मजार को ये सूचना दी जाती है कि 15 दिनों के भीतर अपने इच्छा से हटा लें, अन्यथा रेलवे प्रशासन को कार्रवाई करनी होगी. इसके लिए रेलवे किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी. 

मस्जिद का बयान

मस्जिद तकिया बब्बर शाह के सचिव अब्दुल गफ्फार ने कहा है कि ये मस्जिदे 400 साल पुरानी है. रेलवे ने इसी मस्जिद के बगल में स्थित दिल्ली नगर निगम के मलेरिया ऑफिस को भी खाली करने का नोटिस जारी किया है. रेलवे ने नोटिस को यहां चस्पा कर दिया है. 

किफायती खाना

रेलवे ने लोगों की सुविधाओं के लिए किफायती दरों पर नास्ता और खाना देने का ऐलान किया है. इस योजना के तहत जनरल कोच के लोगों को 3 रुपए में पानी, किफायती भोजन 20 रुपए में और कॉम्बों भोजन 50 रुपए में. ये सुविधा शुरुआत में 50 स्टेशनों में लागू की जाएगी जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा. इस योजना से जनरल कोच में सफर करने वालें लोगों को काफी सुविधा मिलेगी और लोग किफायती फुड का उपयोग कर पाएंगे.