logo-image

दीपावली पर दिल्लीवासी नहीं जला सकेंगे पटाखे, केजरीवाल सरकार ने लगाया प्रतिबंध

दीपावली पर दिल्लीवासी पटाखे फोड़ने का आनंद नहीं उठा पाएंगे. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है.

Updated on: 06 Nov 2020, 06:35 AM

नई दिल्ली:

इस दीपावली पर दिल्लीवासी पटाखे फोड़ने का आनंद नहीं उठा पाएंगे. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. दिल्ली सरकार ने सभी तरह के पटाखों पर बैन लगाते हुए ये फैसला किया है कि, दिल्ली में अब पटाखों की ना खरीद फरोख्त हो सकती है और ना ही पटाखे चलाए जा सकते हैं. आपको बता दें कि इसके पहले दिल्ली सरकार दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में पटाखों पर बैन लगाने के फैसले पर विचार कर रही थी. 

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Cm Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत करते हुए बताया था कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर होती जा रही है. साथ ही उन्होंने लोगों से पटाखे नहीं फोड़ने और उनके तथा उनके मंत्रियों के साथ आप सरकार द्वारा इस दिवाली पर आयोजित किए जाने वाले ‘लक्ष्मी पूजन’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने की अपील की.

यह भी पढ़ें-अरविंद केजरीवाल बोले-दिल्ली में कोरोना की थर्ड वेव, बेड की कमी के लिए जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

केजरीवाल मंत्रियों के साथ करेंगे ऑनलाइन लक्ष्मी पूजा
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं अपने सभी मंत्रियों के साथ दीपावली, 14 नवंबर की शाम 7 बजकर 39 मिनट पर लक्ष्मी पूजन करूंगा, जिसका टीवी चैनलों पर सीधा प्रसारण होगा. इस दौरान सभी लोग अपने घरों में टेलीविजन ऑन करके हमारे साथ एक ही स्वर में लक्ष्मी पूजन करें. अगर दिल्ली के दो करोड़ लोग साथ मिल कर एक ही स्वर में लक्ष्मी पूजा करेंगे, तो दिल्ली के हर परिवार में मंगल ही मंगल होगा.

यह भी पढ़ें-CM केजरीवाल TV पर करेंगे Live लक्ष्मी पूजन, दिल्लीवालों से शामिल होने की अपील

पराली जलाए जाने की वजह से हवा का स्तर बहुत ही खराब
केजरीवाल ने कहा कि पराली जलाने के मामलों में वृद्धि और हवा की गति कम होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह प्रदूषण पिछले एक साल में सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया था. क्षेत्र में आसमान में धुंध की परत छाने से लोगों ने गले में खराश और आंखों से पानी निकलने की शिकायत की. विशेषज्ञों ने बताया कि हवा नहीं चलने, तापमान में गिरावट जैसी मौसम की प्रतिकूल स्थिति और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से बुधवार रात वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा. केजरीवाल ने कहा कि पराली जलने से निकल रहे धुएं के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर हो रही है.