logo-image

कहीं आपके मकान हिंडन नदी के आसपास तो नहीं... पानी में डूबीं गाड़ियां, देखें Video

IMD Weather Update delhi NCR :

Updated on: 25 Jul 2023, 09:56 PM

नई दिल्ली:

IMD Weather Update delhi NCR : देश के कई राज्यों में बारिश कहर बरपा रही है. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में लगातार बादल बरस रहे हैं. लोगों को अपने घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है. दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर कम हुआ है, लेकिन एनसीआर में हिंडन नदी में पानी बढ़ने से बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. इसकी वजह से एनसीआर में सैकड़ों गाड़ियां पानी में डूब गई हैं. इसे लेकर एक वीडियो भी सामने आया है. 

बारिश की वजह से हिंडन नदी उफान पर है, जिससे आसपास के इलाकों में पानी भरने का खतरा बढ़ गया है. इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें खाली स्थान में खड़ी सैकड़ों गाड़ियां पानी में डूबी हुई नजर आ रही हैं. हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से नोएडा इको-टेक क्षेत्र में सैकड़ों वाहन डूबे हैं. इसे लेकर नोएडा बिक्री कार्यकारी दिनेश यादव ने कहा कि यहां करीब 300 गाड़ियां हैं. यह गाड़ियां ओला ड्राइवरों को लीज पर दी जाती थी. हमें जानकारी नहीं थी कि इतना पानी आ जाएगा. यहां गाड़ियां अब पानी उतरने के बाद हटाई जाएंगी. यह वह गाड़ियां हैं, जिनको ओला के ड्राइवरों ने लॉकडाउन के चलते कंपनी को दे दिया था.

नोएडा के DCP (सेंट्रल) अनिल यादव का कहना है कि हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है जिसकी वजह से प्रशासन के लोग यहां मौजूद हैं. हम लोगों से घर खाली करने की अपील कर रहे हैं... यहां ओला कंपनी का डंपयार्ड है जहां पुरानी और खराब गाडियों को रखा जाता है. पुलिस प्रशासन द्वारा इनको 2 बार गाड़ियों को हटाने का नोटिस दिया गया था... आसपास के गांवों को खाली कराया गया है. किसी भी तरह की जनहानि नहीं है. हम इन लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाएंगे.

आपको बता दें कि नोएडा और गाजियाबाद के कुछ हिस्सों में मंगलवार को भी बारिश हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान में नोएडा में आज बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई थी. वहीं, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर में गिरावट आई है. वर्तमान में जल स्तर 205.45 मीटर दर्ज किया गया. इस बारिश का कहर सिर्फ दिल्ली एनसीआर में नहीं है, बल्कि महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में है. 

यह भी पढ़ें : Monsoon Session 2023 : मणिपुर पर अमित शाह के बयान पर कांग्रेस ने उठाए सवाल तो BJP ने किया पलटवार, जानें किसने क्या कहा?

IMD वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा कि कर्नाटक के तटीय दक्षिण कोंकण क्षेत्र के लिए 25 जुलाई को रेड अलर्ट की चेतावनी है. तेलंगाना में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश निज़ामाबाद में बारिश (400 मिमी) हुई. अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट मुख्य रूप से कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के लिए है.