logo-image

IMD Rainfall Alert: दिल्ली-यूपी में झमाझम बारिश, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट, जानें मौसम का लेटेस्ट अपडेट्स  

IMD Rainfall Alert, Weather Update July 08 : दिल्ली एनसीआर में बारिश ने शनिवार को लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. आईएमडी ने देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 08 Jul 2023, 09:01 PM

नई दिल्ली:

IMD Rainfall Alert, Weather Update July 08 : देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून एक्टिव हो गया है. कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश की वजह से पहाड़ी इलाकों की स्थिति बेहद खराब हो गई है, जबकि मैदानी इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. देश की राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार तड़के से ही रुक-रुककर खूब बारिश हुई है, जिससे कई स्थानों पर जलभराव हो गया और वाहनों का लंबा जाम लग गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है. यूपी में अगले 5 दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

दिल्ली आईएमडी के वैज्ञानिक 'एफ' एवं प्रमुख चरण सिंह का कहना है कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में अगले 2-3 दिनों तक अच्छी बारिश होगी. साथ ही जम्मू-कश्मीर के लिए भारी से बहुत भारी बरसात और हिमाचल एवं उत्तराखंड के लिए अत्याधिक वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली, हरियाण, पंजाब के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हमने दिल्ली के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतवानी दी है.

मौसम विज्ञान विभाग, चंडीगढ़ के वैज्ञानिक अजय कुमार सिंह का कहना है कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारत में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है. पंजाब हरियाणा में समय से पहले मानसून आ गया है. आमतौर पर यहां मानसून 5 जुलाई तक आता है. अभी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. दोनों राज्यों में आज और कल बारिश होगी. ज्यादातर जगहों पर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. अगर मानसून और सक्रिय होगा तो हम इसे रेड अलर्ट में भी बदल सकते हैं. 

यह भी पढे़ं : Delhi Rain : दिल्ली में ITO-कनॉट प्लेस समेत इन रास्तों पर जाने बचें, वरना बढ़ेगी मुसीबत

आईएमडी के उप निदेशक बुई लाल ने कहा कि शिमला में पिछले 24 घंटों में 46 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. प्रदेश में अगले 48 घंटो के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. रेड अलर्ट चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी आदि के लिए जारी किया है. शिमला, सोना में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उन्होंने आगे कहा कि हमने राज्य सरकार को अलर्ट भेज दिया है. इससे प्रदेश में अत्याधिक बारिश होने की संभवना है. इसमें अचानक आई बाढ़, भूस्खलन, पेड टूटने, पानी और विद्युद बाधित होने की भी आशंका है.