logo-image

उत्तर भारत समेत दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, हिमाचल में 11 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद

उत्तर भारत समेत दिल्ली में लगातार बारिश जारी है. हिमाचल प्रदेश में अभी तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, राज्य में कई हाइवे को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर में भी हालात बेकाबू है.

Updated on: 09 Jul 2023, 04:42 PM

नई दिल्ली:

देश के करीब 20 राज्यों में मानसून ने एक साथ दस्तक दी. मानसून के आने के साथ लोगों को जहां राहत मिली. वहीं, अब मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है. पहाड़ से लेकर मैदान तक पानी ही पानी है. दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में लगातार हो रहीं बारिश से लोग बेदम हो चुके हैं. देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में शनिवार से लगातार हो रही बारिश ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. दो दिन से लगातार हो रही बारिश अब राहत से ज्यादा आफत बनकर बरस रही है. बारिश के चलते दिल्ली के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है.

दिल्ली का मिंटो रोड बंद 

वहीं, मिंटो रोड पर अंडर पास और प्रगति मैदान वाला टनल को बंद कर दिया गया है. मिंटो ब्रिज के पास पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. यहां पर यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया हैं. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में 41 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 155 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है.  भारी बारिश के देखते हुए पुलिस प्रशासन ने आम लोगों से यमुना किनारे नहीं जाने की सलाह दी है. प्रशासन ने लोगों से घरों में रहने को कहा है. बता दें कि मौसम विभाग ने अगले तीन दिन और दिल्ली में बारिश का अनुमान जताया है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली में बारिश लगातार हुई तो जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो जाएगा.  

यह भी पढ़ें: IMD Rainfall Alert : इन 10 Video में देखें बारिश ने किन राज्यों में बरपाया कहर, आप भी हो जाएंगे परेशान

हिमालच में स्कूल कॉलेज बंद

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ा है. और उसका असर पंजाब के रूपनगर और पटियाला जिले में देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने अगले 2 दिन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, हिमाचल में व्यास नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. नदियों के जलस्तर बढ़ने और लैंडस्लाइड होने से मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. वहीं, बारिश को देखते हुए सरकार ने 11 जुलाई तक सभी स्कूल और कॉलेज को बंद करने का आदेश जारी किया है. 

जम्मू में बारिश से बढ़ी परेशानी

वहीं,  जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश के बाद प्रदेश की सभी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. खास तौर पर जम्मू के अखनूर से बहने वाली चिनाब नदी में लगातार पानी बढ़ता जा रहा है. चिनाब नदी का जलस्तर 32 पॉइंट 5 फीट रिकॉर्ड किया जा रहा है जिसके बाद फ्लड कंट्रोल विभाग द्वारा नदी के नजदीक सभी गांव को अलर्ट जारी कर दिया गया है. अखनूर के पास बह  रही चिनाव नदी में डेंजर लेवल 35 फीट का है और फ्लड कंट्रोल विभाग का मानना है रामबन के बगलिहार और सलाल डेम जो पानी छोड़े जा रहा है उसके चलते चिनब नदी का जलस्तर बढ़ सकता है. ऐसे में पुलिस से लेकर प्रशासन सभी लोग अलर्ट पर है.