logo-image

गर्ल्स हॉस्टल में लगी आग, लड़कियों ने कूदकर बचाई जान, सूरत जैसा हादसा होते-होते बचा

सूरत में जिस तरह कोचिंग सेंटर में आग लगने की घटना हुई, और एक दर्जन से ज्यादा स्टूडेंट की जान चली गई. वैसा ही एक बड़ा हादसा वेस्ट दिल्ली के जनकपुरी थाना इलाके में आज तड़के हुआ.

Updated on: 30 May 2019, 07:00 AM

highlights

  • दिल्ली के जनकपुरी वेस्ट में हुआ हादसा
  • शॉर्ट सर्किट से लगी आग से फैल गया धुंआ
  • 50 लड़कियों को निकाला गया बाहर

नई दिल्ली:

सूरत में जिस तरह कोचिंग सेंटर में आग लगने की घटना हुई, और एक दर्जन से ज्यादा स्टूडेंट की जान चली गई. वैसा ही एक बड़ा हादसा वेस्ट दिल्ली के जनकपुरी थाना इलाके में आज तड़के हुआ.

जब गर्ल्स स्टूडेंट के लिए एक कोठी में बनाये गए " गर्ल्स हॉस्टल" के इलेक्ट्रिक पैनल में भीषण आग लग गई. देखते ही देखते बेसमेंट, ग्राउंड में धुआं भर गया. और फर्स्ट फ्लोर तक धुआं पहुंचने लगा.

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंट महिला को छोड़कर भाग गया शख्स, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

किसी ने तड़के 3 बजे फायर ब्रिगेड को कॉल किया. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने रेस्क्यू करके लगभग 50 लड़कियों को बाहर निकाला. जिनमें से 6 लड़कियां धुंए के कारण बेहोश हो गई थीं.

उनको नजदीक के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. जहां अब उन सभी की हालत खतरे से बाहर है. एक लड़की ने फर्स्ट फ्लोर से नीचे छलांग लगा दी, लेकिन संयोग से गार्ड रूम के ऊपर जाकर गिरी.

उसे चोट लगी है. हालांकि एक बच्ची का कहना है 6 बच्चियां नीचे कूदी थीं. घटना के बाद जनकपुरी के आर्या हॉस्पिटल में 6 बच्चियों को भर्ती कराया गया जिसमें से 2 को छुट्टी मिल गयी. 4 अभी भी भर्ती हैं.

यह भी पढ़ें- 'गुजरात का दीपक, दिल्ली में करेगा उजाला', क्या सच हो गई 300 साल पुराने लेख की भविष्यवाणी

डॉक्टर का कहना है अभी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. फायर ब्रिगेड की टीम ने मेन गेट को पहले तुरन्त खोला और ऊपर जाने के लिए बगल वाले गेट को तोड़ा. सबसे पहले कोशिश यही की गई थी की जो लड़कियां अंदर हैं, उन्हें बाहर निकाला जाए.

इसमें फायर ब्रिगेड की टीम कामयाब रही. जिस एक लड़की ने पहली मंजिल से नीचे छलांग लगाया वह इस वजह से क्योंकि मोमती का दरवाजा बंद था. अंदर एक दरवाजा बंद था जिसे तोड़कर लड़कियों को निकाला गया.

यह भी पढ़ें- चाणक्य और जादूगर की वेशभूषा में दिखे कैलाश विजयवर्गीय, इंदौर में लगे पोस्टर

मौके से मिली जानकारी के अनुसार यह बिल्डिंग बेसमेंट, ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर की बनी हुई है. बेसमेंट में लगभग 10 कमरे बने हुए हैं. ग्राउंड, फर्स्ट फ्लोर पर अलग से कमरे बने हुए हैं. जहां से नीचे जाने और ग्राउंड फ्लोर जाने का रास्ता था.

वहीं पर इलेक्ट्रिक पैनल लगा हुआ था. जिसमे शार्ट सर्किट से आग लग गई थी. यह गर्ल्स हॉस्टल जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन के पास A-1 ब्लॉक में बना हुआ है. पता चला की ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर पर भी बने मेन गेट पर ताला बंद था. जिसकी वजह से आग लगने पर धुआं फैलते ही लड़कियों में फरातफरी मच गई थी. यदि यह 4-5 मंजिला बिल्डिंग होती तो शायद बड़ा हादसा हो सकता था.