logo-image

दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी थी तीव्रता

. भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए. लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. वहीं, दफ्तर में काम कर रहे लोग भी डर के मारे बाहर निकल गए.   फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं है.

Updated on: 11 Nov 2023, 05:23 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में एक बार फिर धरती कांपी है. शनिवार दोपहर 3 बजकर 36 मिनट पर उत्तरी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई है. नरेला, अलीपुर, मॉडल टाउन समेत आसपास के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र दिल्ली ही था. भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए. लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. वहीं, दफ्तर में काम कर रहे लोग भी डर के मारे बाहर निकल गए.   फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं है. बता दें कि 11 नवंबर तक तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए हैं. 

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में 6 नवंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. तब  रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 आंकी गई थी. तब भूकंप का केंद्र नेपाल में था. इस दौरान उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं, 3 नवंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस दौरान रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2 मापी गई थी. इसका भी केंद्र नेपाल था. करीब 30 से 40 सेकंड तक धरती हिलती रह गई थी. इस खौफनाक मंजर को देख लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए थे. 

यह भी पढ़ें: Earthquake: 14 घंटे में 800 बार कांपी इस देश की धरती, बड़े ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका, इमरजेंसी घोषित

दिल्ली-एनसीआर में बार-बार आ रहे भूकंप के झटके

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बार-बार दिल्ली में भूकंप आने को लेकर लोग डरे और सहमे हुए हैं. लोगों के मन सवाल उठ रहे हैं कि आखिर दिल्ली में ही क्यों भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर भूकंप के लिहाज से हाई रिस्क जोन है. यहां पर कभी भी तेज तीव्रता का भूकंप आ सकता है.