logo-image

Terrorist Arrest In Delhi: दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा 3 लाख रुपए का इनामी आतंकी, जानें कैसे दबोचा

Terrorist Arrest In Delhi: दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा 3 लाख रुपए का इनामी आतंकी, जानें कैसे दबोचा

Updated on: 02 Oct 2023, 11:40 AM

highlights

  • दिल्ली पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी
  • पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल का संदिग्थ आतंकी गिरफ्तार
  • पुणे पुलिस की कस्टडी से हुआ था फरारा, NIA ने रखा था 3 लाख रुपए का ईनाम

New Delhi:

Terrorist Arrest In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए सोमवार का दिन काफी अहम रहा. दिल्ली पुलिस को यहां पर बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. दरअसल दिल्ली पुलिस ने एक अभियान के तहत इस्लामिक स्टेट से कथित रूप से जुड़े एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार कर लिया है. इस आतंकी की पहचान बतौर शाहनवाज के तौर पर की गई है. बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी यानी NIA बीते कई दिनों से इस आतंकी की तलाश में जुटी हुई थी. कई जगहों पर तलाशी अभियान भी चलाया जा रहा था. वर्दी से लेकर सादे कपड़ों तक अलग-अलग टीमों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी. यही नहीं इस आतंकी के ऊपर एनआईए ने ही 3 लाख रुपए का ईनाम भी घोषित किया था. ये ईनाम इस आतंकी के बारे में जानकारी देने या पकड़े जाने पर रखा गया था. 

ईनाम की घोषणा के कुछ दिनों में ही धराया शाहनवाज
संदिग्ध आतंकी शाहनवाज पर जैसे ही एनआईए ने ईनाम की घोषणा की. उसके कुछ दिनों के अंदर ही शाहनवाज दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ गया. बता दें कि शाहनवाज एनआईए के मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल था. 


पेशे इंजीनियर है शाहनवाज
दिल्ली पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शाहनवाज दिल्ली का ही रहने वाला है. यही नहीं वह पेशे से इंजीनियर भी है. हालांकि ये आतंकी पहले पुणे में पकड़ाया जा चुका था, लेकिन अचानक एक दिन पुणे पुलिस की कस्टडी से शाहनवाज फरार हो गया था. उसके बाद से ही ये दिल्ली में अपना ठिकाना बनाकर रह रहा था. 

यह भी पढ़ें - Delhi: आजादपुर मंडी में भीषण आग, काबू पाने की कोशिश जारी

पूछताछ में उगल सकता है कई अहम राज
शाहनवाज को दिल्ली पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है. बताया जा रहा है कि फिलहाल शाहनवाज से पूछताछ की जा रही है. यही नहीं ये भी माना जा रहा है कि ये आईएस से जुड़े कई राज शाहनवाज पूछताछ के दौरान उगल सकता है. 

बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने ISIS पुणे मॉड्यूल केस में सात लोगों को धरा था. इनमें से तीन आतंकी भागने में कामयाब हो गए थे. इन्हीं तीन में से एक शाहनवाज भी शामिल था. शाहनवाज को शैफी उज्मा के नाम से भी जाना जाता है. 

अब भी है दो आतंकियों की तलाश
दिल्ली पुलिस के हत्थे शाहनवाज भले ही चढ़ गया हो, लेकिन अब पुणे पुलिस कस्टडी से भागे दो अन्य संदिग्ध आतंकी फरार हैं. पुलिस इन दोनों की तलाश में जुटी हुई है. शाहनवाज से पूछताछ में इन दोनों की भी निशाहनदेही होने की संभावना है. हो सकता है ये दोनों भी राजधानी में ही कहीं छिपे हों. 

शाहनवाज के अलावा जो दो आतंकी पुलिस की गिरफ्तार फिलहाल दूर हैं उनमें रिजवान अब्दुल हाजी और अब्दुल्लाह फयाज शेख प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

IED बनाने की ट्रेनिंग
मिली जानकारी के मुताबिक, तीनों आतंकियों शाहनवाज, रिजवान और अब्दुल्ला को आईईडी बम बनाने की ट्रेनिंग भी दी गई है. यानी ये कहीं भी किसी भी वक्त कोई बड़ा धमाका करने में सक्षम है. यही वजह है कि एनआईए को इन तीनों की लंबे समय से तलाश थी.