logo-image

Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ से आफत, अब नोएडा के लिए भी हाई अलर्ट जारी

Delhi Flood: मॉनसून की बेरुखी और हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी ने राजधानी दिल्ली की हालत खराब कर दी है...दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं, निचले इलाके डूबने लगे हैं और सड़के पानी से लबालब हैं

Updated on: 14 Jul 2023, 08:46 AM

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस बार मॉनसून कहर बरपा रहा है
  • हिमाचल, पंजाब और हरियाणा के बाद अब दिल्ली में यमुना के पानी से हालत खराब 
  • दिल्ली सरकार निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम कर रही है

New Delhi:

Delhi Flood: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस बार मॉनसून कहर बरपा रहा है. हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के बाद अब दिल्ली में यमुना के पानी ने हालत खराब कर दी है. पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहा यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पहले ही काफी पीछे छोड़ चुका है और अब रिहायश इलाकों में मुश्किलें खड़ी कर रहा है. आलम यह है कि दिल्ली की सड़कों ने तालाब का रूप ले लिया है. सबसे खराब स्थिति तो दिल्ली के निचले इलाकों की है. यहां घरों में यमुना का पानी घुस गया है और लोग घर से बेघर हो गए हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today : यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में बदले ईंधन के रेट, चेक करें लिस्ट

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के एलजी से फोन पर जाना हाल

दिल्ली सरकार निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम कर रही है. जगह-जगह राहत शिविर बनाए गए हैं, जहां लोगों के लिए खाने-पीने और रहने की व्यवस्था की गई है.  वहीं, दिल्ली में बाढ़ को लेकर चिंता में डूबी राज्य और केंद्र सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. अपने दो दिवसीय फ्रांस यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के एलची वीके सक्सेना के फोन कर बाढ़ की मौजूदा स्थिति और उससे निपटने के लिए अपनाए जा रहे उपायों की जानकारी ली. वहीं, दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली में बाढ़ के हालात को लेकर लगातार बैठकें कर रही है. 

दिल्ली के बाद अब नोएडा के लिए भी हाई अलर्ट जारी

सरकारी रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे के अंदर यमुना का जलस्तर थोड़ा कम जरूर हुआ है, लेकिन हालात अभी भी बिगड़े हुए हैं. आज यमुना शुक्रवार को यमुना का जलस्तर 208.48 मीटर दर्ज किया गया. दिल्ली के साथ ही नोएडा में यमुना के तटीय इलाकों के लिए भी हाई अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली के जो इलाके बाढ़ से प्रभावति हैं, उनमें मोनिस्ट्री, मजनू का टीला, निगम बोध घाट, चांदनी चौक में हालात बेहद खराब है तो जैतपुर, मॉडल टाउन, गुजरावाला, मुखर्जीनगर गीता कॉलोनी, रिंग रोड आदि क्षेत्र शामिल हैं.