logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली में 500 के पास पहुंचा AQI, पर्यावरण मंत्री ने लिया हालात का जायजा

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा दिवाली से पहले ही जहरीली हो गई है. जिसके अलगे कुछ दिनों तक बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार हो गया.

Updated on: 04 Nov 2023, 09:29 AM

highlights

  • दिल्ली को नहीं मिल रही प्रदूषण से राहत
  • 500 पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स
  • अगले तीन दिनों तक गंभीर श्रेणी में रहेगी हवा

New Delhi:

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा दिवाली से पहले ही जहरीली हो गई है. जिसके अलगे कुछ दिनों तक बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार हो गया. वहीं शुक्रवार को एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 मापा गया. जिसके चलते दिल्ली, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा में हवा की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई. इसके बाद तमाम लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी.

पर्यावरण मंत्री ने लिया हालात का जायजा

राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार कई कदम उठा रही है. बावजूद इसके वायु की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. शुक्रवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक. इसके साथ ही वह आनंद विहार में हालात का जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि, "दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है, लेकिन हमने देखा कि सुबह से आनंद विहार में AQI सबसे ज्यादा है, इसलिए मैं आज रात यहां यह समझने आया हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है.

उन्होंने कहा कि, दिल्ली में, केवल इलेक्ट्रिक बसें और सीएनजी बसें हैं, लेकिन यूपी से प्रतिबंधित बीएस 3 और बीएस 4 वाहन आनंद विहार बस डिपो में भेजे जा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने यूपी सरकार से अनुरोध किया कि ऐसे वाहनों को भेजना बंद करें जो इतना धुआं छोड़ते हैं. राय ने कहा कि हमने दिल्ली में फिलहाल सभी निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं, BS3, BS4 वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है लेकिन ये वाहन बाहर से आते हैं. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि, "मैं सीएम योगी से अनुरोध करता हूं कि इसे रोका जाए ताकि हम वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित कर सकें."

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन 2 राशियों के लोगों को होगा धनलाभ, शनिदेव की कृपा से होंगे मालामाल, जानें आज का राशिफल

शनिवार सुबह सात बजे दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 448 रहा.  जिसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा की हवा की गुणवत्ता भी लगातार खराब हो रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शनिवार सुबह नोएडा सेक्टर-116 में एक्यूआई 426 और नोएडा सेक्टर 62 में 428 रहा.

अगले तीन दिनों तक गंभीर श्रेणी में बनी रहेगी हवा

फिलहाल नोएडा और गाजियाबाद में भी हवा की क्वालिटी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने देश के 234 शहरों की एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की है. जिसमें कहा गया है कि शुक्रवार को देश में ग्रेटर नोएडा और दिल्ली सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहे. सीपीसीबी के मुताबिक, शनिवार को एयर इंडेक्स में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है लेकिन अगले तीन दिनों तक यहां की हवा गंभीर श्रेणी में बनी रहेगी. जिसके चलते माना जा रहा है कि लोगों को फिलहाल प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते एक या दो दिनों में ग्रेप के चौथे चरण के प्रतिबंध भी लागू किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Nepal Earthquake: नेपाल भूकंप में मरने वालों की संख्या 128 हुई, अभी और बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा

कमेटी ने समीक्षा

शुक्रवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें प्रदूषण को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने पर बातचीत हुई. उधर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की सब कमेटी ने भी पूरे मामले की समीक्षा भी की है. आयोग ने कहा कि दिल्ली का औसत एयर इंडेक्स 368 रहा. शुक्रवार को एक समय दोपहर 12 बजे एयर इंडेक्स 475 पहुंच गया. इसके बाद एयर इंडेक्स में थोड़ा सुधार हुआ. इस वजह से शुक्रवार शाम पांच बजे एयर इंडेक्स 456 थो.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन 2 राशियों के लोगों को होगा धनलाभ, शनिदेव की कृपा से होंगे मालामाल, जानें आज का राशिफल

जल्द लागू किए जाएंगे चौथे चरण के प्रतिबंध

सीपीसीबी ने कहा कि एयर इंडेक्स में थोड़ी कमी आ सकती है. इसलिए राजधानी में अभी ग्रेप के तीसरे चरण तक के प्रतिबंध लागू रहेंगे. जरूरत पड़ने पर चौथे चरण के प्रतिबंधों को भी लागू किया जाएगा. बता दें कि एक दिन पहले ही दिल्ली का एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 407 पहुंच गया था. जबकि शुक्रवार को ये राजधान की 8 इलाकों में 500 के पास आ गया.