logo-image

Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली धुआं-धुआं, हवा हुई खतरनाक

Delhi Air Pollution: मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली से सटे हरियाणा, पंजाब और वेस्ट यूपी में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली प्रदूषण को बढ़ावा दे रही है

Updated on: 24 Oct 2023, 11:27 AM

New Delhi:

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का कहर जारी है. दिल्ली और उससे सटे इलाके प्रदूषण की सफेद चादर में लिपटे नजर आ रहे हैं. दिल्ली में वायु प्रदूषण खराब से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. ऐसा तो तब है जब दिवाली अभी दूर है. क्योंकि माना जाता है कि दिवाली पर आतिशबाजी और पटाखों की वजह से हवा में धुंए का लेवल काफी बढ़ जाता है, जिसकी वजह से वायु प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या देखने को मिलती है. दिल्ली में आज यानी दशहरा के दिन भी हवा काफी खराब श्रेणी में बनी हुई है. आज यहां का ओवरऑल एक्यूआई 303 दर्ज किया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update Today: यूपी और पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम

क्या है प्रदूषण बढ़ने की असल वजह

दरअसल, दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से वायु प्रदूषण के स्तर में काफी वृद्धि हुई है. कल यानी सोमवार को भी दिल्ली प्रदूषण की वजह से धुंआ-धुंआ रही. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली से सटे हरियाणा, पंजाब और वेस्ट यूपी में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली प्रदूषण को बढ़ावा दे रही है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को बढ़ाने में हवा का रुख भी बड़ी भूमिका निभाता है. आईआईएमटी के अनुसार दिल्ली में इस हफ्ते प्रदूषण का स्तर खतरनाक कैटेगिरी में ही रहेगा. वायु प्रदूषण के स्तर की बात करें तो नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक ( एक्यूआई ) का लेवल 308 यानी बेहद खराब श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया. वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में एक्यूआई का स्तर थोड़ा कम रहा. गुरुग्राम में आज एक्यूआई 249 रिकॉर्ड किया गया.

यह खबर भी पढ़ें- Dussehra 2023: देश में धूमधाम से मनाया जा रहा विजयादशमी का त्यौहार, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

दिल्ली में आनंद विहार सबसे ज्यादा प्रदूषित क्षेत्र

आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा आनंद विहार क्षेत्र में बढ़ा हुआ पाया जाता है. बस अड्डा और निर्माण कार्यों की वजह से यहां प्रदूषण का स्तर सालों साल बढ़ा रहता है. लेकिन पूरी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की असल वजह आसपास के राज्यों में पराली का जलाया जाना है. आनंदविहार में एक्यूआई 300 दर्ज किया गया.