logo-image

दिल्ली में इस साल 35.38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य: गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ( Delhi Environment Minister Gopal Rai ) ने कहा कि पर्यावरण को ठीक करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक रूप रेखा तैयार की है.

Updated on: 12 Apr 2022, 10:22 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ( Delhi Environment Minister Gopal Rai ) ने कहा कि पर्यावरण को ठीक करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक रूप रेखा तैयार की है. दिल्ली के ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए वर्षारोपन एक महत्वपूर्ण कदम होगा. दिल्ली में इस साल 35.38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. इसमें अलग विभागों को अलग ज़िम्मेदारी दी गई है. गोपाल राय ने आगे कहा कि राष्ट्रीय मानकों के हिसाब से दिल्ली का ग्रीन कवर 20% होना चाहिए लेकिन यह 23.6% है. प्रति व्यक्ति फोरेस्ट कवर के हिसाब से दिल्ली पूरे देश में प्रथम स्थान पर आता है.

दिल्ली में पर्यावरण ठीक करने के लिए समर एक्शन प्लान

गोपाल राय ने कहा ​कि दिल्ली में पर्यावरण ठीक करने के लिए समर एक्शन प्लान बनाया गया है. दिल्ली में 2022-23 के लिए ट्री प्लांटेशन के किये बैठक हुई, 19 विभाग शामिल हुए.अगले साल के लिए 35,38,291 पौधों का लगाने का लक्ष्य रखा गया है. फारेस्ट को 6 लाख, डीडीए , एमसीडी, NDMC, जल बोर्ड, रेलवे, डीटीसी, environmnet समेत 19 विभागो को 35 लाख पौधे लगाए जाएंगे 19 लाख पौधे लगये जाएंगे बाकी फ्री बांटे जाएंगे.मई से अलग अलग विभाग तैयरी करेंगे,, जुलाई में ट्री प्लांटेशन शुरू होगा. दिल्ली के ग्रीन कवर को हमने बढ़ाया है। 20% ग्रीन कवर होना चाहिए 23.6% आज ग्रीन कवर हो चुका है। दिल्ली पूरे देश मे नंबर 1 बन चुका है। ट्री प्लांटेशन में दिल्लीवालों से मिलकर अभियान चलाएंगे rwa ngo social क्लब हिस्सेदारी लेंगे तो हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें 1800118600.

थर्ड पार्टी ऑडिट की रिपोर्ट सरकार को सौंपी गई

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पिछले दिनों ट्री प्लांटेशन पर ऑडिट करवाया गया था सर्वाइवल रिपोर्ट दिया गया है। थर्ड पार्टी ऑडिट की रिपोर्ट सरकार को सौंपी गई है. फारेस्ट में 78% डीडीए 95% pwd 67% bses 67% dmrc 90% पर्यवरण विभाग का भी अच्छा सर्वाइवल रेट है। बैठक में अलग अलग एजेंसी कराने से देरी हो रही है। ऑडिट समय पर ऑडिट हो सके इसके लिए एक ही संस्था काम करेगी. जन्मदिन शादी सोशल गैदरिंग में लोग वृक्षारोपण करें ये मेरी अपील.जगह है तो समपर्क करें सरकार मदद करेगी.