logo-image

Parliament Winter Session :आप सांसद राघव चड्ढा ने संसद में उठाया भावनाएं भड़काने वाली डिबेट्स का मुद्दा 

आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता और पंजाब से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (AAP MP Raghav Chadha) ने गुरुवार को संसद में कुछ चैनल्स पर होने वाली भावनाएं भड़काने वाली डिबेट्स का मुद्दा उठाया.

Updated on: 15 Dec 2022, 05:39 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता और पंजाब से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (AAP MP Raghav Chadha) ने गुरुवार को संसद में कुछ चैनल्स पर होने वाली भावनाएं भड़काने वाली डिबेट्स का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि सरकार भावनाएं भड़काने वाली डिबेट्स करवाने वाले चैनल्स पर क्या कार्यवाही कर रही है. इस पर सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने सदन में ही उनके सवालों को जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतों को निवारण तीन चरण में किया जाता है.  

यह भी पढ़ें : Delhi Acid Attack: आरोपियों ने एक ऑनलाइन पोर्टल से खरीदा था तेजाब, कंपनी को नोटिस जारी

राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि इस देश में अधिकतर चैनल्स शाम 5 बजे के बाद से लेकर रात 11 बजे तक एक भड़काऊ बहस कराके मानसिक प्रदूषण फैलाने का काम करते हैं. सरकार ऐसे चैनल्स के खिलाफ क्या एक्शन ले रही है. राघव चड्ढा के सवालों का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर आपकी कोई ऐसी शिकायत है तो उसके सामाधान के लिए तीन चरण की प्रक्रिया अपनाई जाती है. 

उन्होंने कहा कि पहला चरण- ये शिकायत जिस चैनल के खिलाफ होती है उसके ही स्तर पर इसका समाधान कर दिया जाता है. दूसरा चरण- ऐसी कंप्लेन का निवारण एसोसिएशन स्तर पर भी होता है. अगर इन दोनों चरणों के स्तर पर भी शिकायतों का निवारण नहीं हो पाता है तो फिर इंटरनल डिपार्टमेंट अपने स्तर पर इस मामले को देखता है. 

यह भी पढ़ें : Uttar Pradesh: बाहुबली मुख्तार अंसारी को गैंगस्टर एक्ट में 10 साल की सजा, लगा जुर्माना

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि हालांकि, अभी तक ऐसी कोई शिकायत सामने नहीं आई है. अगर ऐसी कोई शिकायत सामने आती है तो उसका समाधान तीन स्तरीय प्रक्रिया में किया जाएगा. अगर तीनों चरणों में भी शिकायत का समाधान नहीं हुआ तो उसके निवारण से पीछे नहीं हटेंगे. हालांकि, अक्सर चैनल्स स्तर पर ही शिकायतों को निवारण हो जाता है.