logo-image

महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी केस में ED का बड़ा एक्शन, 580 करोड़ रुपये सीज

. ये छापेमारी हाल ही में ईडी ने रायपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, इंदौर और गुरुग्राम में की थी. ईडी के अनुसार, इस मामले में अपराध से अर्जित अनुमानित आय लगभग 6000 करोड़ रुपये है.

Updated on: 01 Mar 2024, 01:54 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी केस में बड़ी कार्रवाई करते हुए 580 करोड़ रुपये फ्रीज कर दी है. इसके अलावा छापेमारी के दौरान 1.86 करोड़ रुपये कैश और 1.78 करोड़ की कीमती चीजें ज़ब्त की गई हैं. ये छापेमारी हाल ही में ईडी ने रायपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, इंदौर और गुरुग्राम में की थी. ईडी के अनुसार, इस मामले में अपराध से अर्जित अनुमानित आय लगभग 6000 करोड़ रुपये है.दरअसल, ईडी की ये कार्रवाई छतीसगढ़ पुलिस की एफआईआर पर हुई है.  विशाखापटनम पुलिस और कुछ अन्य राज्यों की पुलिस ने भी महादेव ऐप के खिलाफ केस दर्ज किया था, ED ने इसे भी अपने रिकॉर्ड पर लिया था. जांच में पता चला की महादेव ऐप दुबई से चलाई जा रही थी, जिसके कई देशों में अलग अलग नाम से फ्रेंचाइजी 70 से 30 फीसदी प्रॉफिट मार्जिन पर दी गई थी.

इस जानकारी के बाद ईडी ने हरी शंकर के ठिकानों और उसके करीबियों पर कार्रवाई की, जिसमें खुलासा हुआकि ये खुद स्काई एक्सचेंज के नाम से अपनी एक सट्टा ऐप भी चला रहा था. इस ऐप से होने वाली कमाई को इंडियन स्टॉक मार्किट में FPI रूट्स से इन्वेस्ट कर रहा था. इसके अलावा इसने अपने कई साथियों को फर्जी कंपनी में डायरेक्टर और कर्मचारी दिखा रखा था,