logo-image

Bihar News: अधिकारियों की उदासीनता का दंश झेल रहा ये गांव, मुख्य मार्ग नदी में हुई विलीन

बगहा में विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण हरख टोला का मुख्य सम्पर्क मार्ग नदी विलीन हो गया है.

Updated on: 14 Oct 2023, 12:25 PM

highlights

  • दो दिनों से कटाव की रफ्तार बढ़ गई
  • अधिकारीयों ने दी सफाई 
  • अधिकारी हमें धमका रहे थे - ग्रामीण

Bagaha:

बगहा में विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण हरख टोला का मुख्य सम्पर्क मार्ग नदी विलीन हो गया है. जिससे अब लोगों की परेशानी बढ़ गई है. लगातार हो रहे कटाव के कारण हरख टोला के ग्रामीणों की नींद उड़ चुकी है और अधिकारी चैन की नींद ले रहे हैं. विभागीय अभियंताओं द्वारा बचाव कार्य के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. जब विभाग से सवाल किया गया तो उन्होंने खुद को बचाने के लिए ग्रामीणों पर ही आरोप लगया है. उन्होंने ग्रमीणों पर रस्सी काटने का आरोप लगाया है.  

दो दिनों से कटाव की रफ्तार बढ़ गई

ठकराहा के हरख टोला में रुक रुक कर कटाव हो रहा था, लेकिन दो दिनों से कटाव की रफ्तार बढ़ गई है. विभागीय अभियानताओं की मनमानी और अनदेखी के कारण गांव का मुख्य सम्पर्क मार्ग नदी में विलीन हो गया है. अब नदी की कछार से आबादी की दूरी महज 35-40 मीटर रह गई है. ग्रामीणों का कहना है कि कटाव रोधी कार्य बंद नहीं किया गया होता तो शायद सड़क नदी में विलीन नहीं होती. सोमवार की साम से कटाव रोधी कार्य शुरू हुआ था, लेकिन गुरूवार को अचानक कार्य बंद कर दिया गया. जिस कारण गांव का मुख्य मार्ग नदी में विलीन हो गया, सड़क विलीन होने की ख़बर मिलते ही शनीवार की सुबह से कटाव रोधी कार्य पुनः शुरू किया गया है. जो महज एक खानापूर्ति है. 

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: नीतीश कुमार पर BJP ने किया पलटवार, कहा - जल्द बिहार से खत्म हो जाएगी जेडीयू

अधिकारीयों ने दी सफाई 

वहीं, इस मामले में अधिकारीयों का कहना है कि 15 अक्टूबर तक ही बचाव कार्य करने का ऊपर से आदेश मिला है. अधिकारी अपनी कमी छुपाने के लिए ग्रामीणों पर कार्य में उपयोग की जा रही रस्सी को काटने का आरोप लगा रहे हैं. बता दें कि नदी में लगातार कटाव हो रहा है. जिससे अब ग्रामीणों के रातों की नींद उड़ चुकी है. 

अधिकारी हमें धमका रहे थे

ग्रामीणों ने बताया कि गुरुवार से कटाव रोधी कार्य बंद था, फोटो या वीडियो बनाने पर अधिकारी धमका रहे थे कि कार्य बंद कर देंगे और मनमानी तरीके से कार्य कर रहे थे. शनिवार की सुबह से दुबारा कटाव रोधी कार्य चालू किया गया है. मुख्य सड़क नदी में कट गया है अब गांव की तरफ नदी तेजी से बढ़ रही है. अधिकारी 15 अक्टूबर तक कार्य करने को बोल रहे हैं. सभी लोग नदी के इस तांडव से डरे हुए हैं. ऐसा लग रहा है कि अब गांव नहीं बचेगा.

रिपोर्ट - राकेश