logo-image

बिहार में भीषण गर्मी से अभी भी राहत नहीं, इन जिलों में फिर बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां

बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कुछ जिलों में गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कुछ जिले अभी भी हैं जो भीषण गर्मी की चपेट में हैं.

Updated on: 26 Jun 2023, 02:11 PM

highlights

  • बिहार में गर्मी से राहत नहीं
  • फिर बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां
  • गर्मी से हो रही बच्चों को परेशानी 

 

Muzaffarpur:

Schools Closed In Bihar: बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कुछ जिलों में गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कुछ जिले अभी भी हैं जो भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मानसून की बेरुखी के कारण बिहार के ज्यादातर इलाकों में अब तक अच्छी बारिश नहीं हुई है. इसके साथ ही बिहार के अधिकांश इलाकों में बढ़ती गर्मी को देखते हुए विभिन्न जिलों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. राजधानी पटना की बात करें तो भीषण गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने सभी स्कूलों को 28 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है. यह आदेश पटना के सभी निजी और सरकारी स्कूलों के लिए लागू कर दिया गया है. इस दौरान पटना में प्री-स्कूल से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

आपको बता दें कि पटना के अलावा मुजफ्फरपुर में बढ़ती गर्मी को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने बड़ा आदेश जारी किया है, मुजफ्फरपुर में 12वीं तक के सभी निजी और सरकारी स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे. भीषण गर्मी और लू को देखते हुए डीएम प्रणव कुमार ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश दिया है, हालांकि बकरीद 29 जून को है. ऐसे में अब 30 जून से ही स्कूल खुलने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें, राजधानी पटना में दिन का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच रहा है. वहीं अन्य जिलों में भी गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है, जिसके चलते एहतियातन स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Vande Bharat: पीएम मोदी कल पटना-रांची वंदे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए पूरी जानकारी

इसके अलावा बक्सर में भी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए बक्सर डीएम ने भी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. बता दें कि जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल के निर्देश पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी ने कक्षा एक से कक्षा 12वीं तक के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में 28 जून तक शिक्षण कार्य पर रोक लगा दी है.

इसके साथ ही पहले विभिन्न जिलों के अधिकांश स्कूलों को 24 जून तक बंद रखने का निर्देश दिया गया था, लेकिन बिहार में बारिश की कमी के कारण अभी भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते से राज्य में अच्छी बारिश की संभावना है. हालांकि कुछ इलाकों में हल्की बारिश के बाद राजधानी पटना समेत 13 जिलों के तापमान में गिरावट आई है.