logo-image

ईद और राम नवमी के दिन नहीं होगी शिक्षकों की ट्रेनिंग, जारी किया गया पत्र

एक बार फिर से प्रदेश में ईद और राम नवमी की छुट्टी को लेकर भी हंगामा हुआ. वहीं, अब ईद और राम नवमी को देखते हुए शिक्षकों की ट्रेनिंग को टाल दिया गया है.

Updated on: 09 Apr 2024, 03:38 PM

highlights

  • ईद और राम नवमी के दिन टला ट्रेनिंग
  • एससीईआरटी ने जारी किया पत्र
  • ईद और राम नवमी की छुट्टी पर मचा बवाल

Patna:

बिहार में होली के दिन सरकारी स्कूलों की छुट्टी ना दिए जाने को लेकर काफी बवाल मचा था. दरअसल, शिक्षकों की ट्रेनिंग की वजह से उन्हें छुट्टी नहीं दी गई थी. होली के दिन शरारती तत्वों ने शिक्षकों के साथ अभद्र व्यवहार करते दिखें, जिसके फोटोज व वीडियोज सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हुए. वहीं, एक बार फिर से प्रदेश में ईद और राम नवमी की छुट्टी को लेकर भी हंगामा हुआ. वहीं, अब ईद और राम नवमी को देखते हुए शिक्षकों की ट्रेनिंग को टाल दिया गया है. मंगलवार को इस संबंध में राज्य शिक्षा शोध व प्रशिक्षण परिषद महेंद्रू पटना की ओर से पत्र जारी किया गया है. एससीईआरटी की ओर से जारी किए गए पत्र में लिखा गया है कि  

सेवा में,
सभी प्राचार्य / प्राचार्या सी०टी०ई०, डायट, पी०टी०ई०सी० एवं बाईट बिहार ।
विषयः- दिनांक 11 अप्रैल, 2024 एवं 17 अप्रैल, 2024 को प्रशिक्षण स्थगित करने के संबंध में।
महाशय,
उपर्युक्त विषय के संबंध में कहना है कि राज्य के विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों एवं SCERT, बिहार, पटना में 06 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण क्रमवार संचालित है। संचालित प्रशिक्षण के क्रम में दिनांक 11 अप्रैल, 2024 को ईद (चाँद के दृष्टिगोचर होने पर) एवं दिनांक 17 अप्रैल, 2024 को रामनवमी के दिन राजपत्रित अवकाश घोषित है। उक्त घोषित अवकाश के दिन प्रशिक्षण स्थगित रहेगा। प्रशिक्षण पुनः अगले दिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संचालित होगी तथा प्रशिक्षण में सम्मिलित नहीं होने वाले प्रशिक्षुओं पर उचित कारवाई की जायेगी। प्रशिक्षणचर्या पूर्ण करने के उद्देश्य से दिनांक 11 अप्रैल, 2024 का प्रशिक्षण 14 अप्रैल, 2024 को एवं 17 अप्रैल, 2024 का प्रशिक्षण 21 अप्रैल, 2024 को संचालित होगा।
इसे अतिआवश्यक समझे।
विश्वासभाजन
09/04/24 संयुक्त निदेशक (प्रशासन)
ज्ञापांक- C/14-T/E-2023(Part-11) 1471 पटना, दिनांक 9 अप्रैल, 2024 प्रतिलिपिः 1. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी/जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यार्थ प्रेषित ।
2. राज्य परियोजना निदेशक, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद्, सैदपुर, पटना को सूचनार्थ प्रेषित। 3. अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार, पटना के आप्त सचिव को सूचनार्थ प्रेषित
09/04/24
संयुक्त निदेशक (प्रशासन)

यह भी पढ़ें- पूर्णिया में पप्पू यादव के खिलाफ प्रचार कर सकते हैं राहुल गांधी! RJD ने Congress से की ये अपील

इमारत-ए-शरिया ने लिखा था पत्र

बता दें कि ईद की छुट्टी को लेकर  ईद की छुट्टी नहीं मिलने की वजह से मुस्लिम समुदाय के शिक्षकों के बीच भारी रोष देखा जा रहा है. वहीं, शिक्षकों की छुट्टी को लेकर अब इमारत-ए-शरिया ने हस्तक्षेप किया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित शिक्षा विभाग को भी पत्लिर खकर यह अनुरोध किया है कि मुस्लिम समुदाय के शिक्षकों को ईद के दिन छुट्ट्री दी जाए और ट्रेनिंग पर ना बुलाया जाए. शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को आवासीय ट्रेनिंग के लिए 8 अप्रैल से लेकर 13 अप्रैल तक की समय सीमा तय की गई थी. इस बीच ईद का त्योहार के आने से बवाल मच गया था. ट्रेनिंग में करीब 19000 शिक्षक भाग ले रहे हैं.