logo-image

बिहार में बिजली पर सब्सिडी: BJP-JDU थपथपा रही अपनी-अपनी पीठ

अब इसे जहां जेडीयू अपनी उपलब्धि बता रही है तो बीजेपी इसके लिए अपनी पीठ थपथपा रही है.

Updated on: 31 Mar 2023, 09:25 PM

highlights

  • नीतीश कैबिनेट ने राज्य में बिजली के लिए जारी की राशि
  • 13 हजार करोड़ रुपए की राशि की गई जारी
  • बिहार में नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम
  • जेडीयू और बीजेपी में उपलब्धि लेने की लगी होड़

Patna:

नीतीश सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है. बिहार में सब्सिडी के जरिए बिजली दरों में छूट दी गई है. इसके लिए सरकार की ओर से NTPC को 13 हजार करोड़ का भुगतान किया जाएगा. अब इसे जहां जेडीयू अपनी उपलब्धि बता रही है तो बीजेपी इसके लिए अपनी पीठ थपथपा रही है. जेडीयू ने ट्वीट किया, 'बिहारवासियों को तोहफा इसलिए कहते हैं नीतीश हैं तो निश्चिंत रहिए. अन्य राज्यों की तुलना में केंद्र सरकार बिहार को अधिक रेट पर बिजली दे रही है. इसके बावजूद माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने फैसला लिया है कि इस मंहगी बिजली का बोझ बिहारवासियों पर बिल्कुल भी नहीं आने देंगे, इसके लिए लोगों को 13,114 करोड़ रू का बिजली अनुदान देने का लोककल्याणकारी निर्णय निश्चित रूप से आम जनमानस को राहत पहुंचाएगा. निश्चिंत रहिए बिजली की दर में कोई भी बढ़ोतरी नहीं होगी.

वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी ने अपनी पीठ थपथपाते हुए ट्वीट किया, 'नहीं बढ़ेगा बिजली बिल! बिहार के हित में भाजपा के संघर्ष ने रंग लाया. महागठबंधन सरकार ने बिजली बिल में वृद्धि को लेकर दिए गए तुगलकी फरमान को वापस लेना पड़ा.'

बता दें कि आज सुबह 10:30 बजे नीतीश कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में इस एजेंडे पर मुहर लगाई गई है. बैठक में सभी विभागों के मंत्री और उनके सचिव मौजूद थे. बैठक में बिहार में बिजली सब्सिडी की राशि जारी करने को लेकर मंजूरी मिली है. नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में बिजली सब्सिडी के लिए राशि जारी की गई है. यह राशि आरबीआई के माध्यम से एनटीपीसी को भुगतान की जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार के तरफ से 13 हजार करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है.

ये भी पढ़ें-Bihar Electricity Bill: नहीं बढ़ेगा आपका बिजली बिल, जानिए बिहार सरकार कैसे देगी राहत

क्या कहा सीएम नीतीश ने 

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा ने कहा कि बिजली की दर में बढ़ोत्तरी को देखते हुए हम लोगों ने निर्णय लिया है कि बिजली के दर में बढ़ोतरी नहीं होगी. बिजली बिल बढ़ोत्तरी पर सीएम नीतीश ने जवाब देते हुए कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी. सीएम ने बताया कि बिहार सरकार ने 13 हजार करोड़ की राशि जारी की है. NTPC को 13 हजार करोड़ का भुगतान किया जाएगा. सब्सिडी के जरिए बिजली दरों में छूट दी जाएगी. आपको बता दें कि बिजली कंपनियों के प्रस्ताव के बाद हाल ही में बिजली दरों में बढ़ोतरी हुई थी.