logo-image

सम्राट चौधरी का ऐलान, कहा- कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को नहीं भेजा जाएगा स्कूल

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के नए आदेश जारी करते ही छात्र प्रदर्शन पर उतर आ हैं. दरअसल, गुरुवार की सुबह राजधानी पटना के जेडीयू कार्यालय के बाहर सैकड़ों छात्रों ने जमकर हंगामा किया.

Updated on: 21 Mar 2024, 06:11 PM

highlights

  • सम्राट चौधरी ने छात्रों को दिया आश्वासन
  • कहा- कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को नहीं भेजा जाएगा स्कूल
  • छात्रों ने किया था डिप्टी सीएम के गाड़ी का घेराव

Patna:

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के नए आदेश जारी करते ही छात्र प्रदर्शन पर उतर आ हैं. दरअसल, गुरुवार की सुबह राजधानी पटना के जेडीयू कार्यालय के बाहर सैकड़ों छात्रों ने जमकर हंगामा किया. छात्रों को उग्र होता देख प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस को बीच में आना पड़ा. इसे लेकर पुलिस और छात्रों के बीच हल्की झड़प भी हो गई. दरअसल, बिहार के शिक्षा विभाग ने एक अप्रैल से कॉलेजों में आयोजित होने वाली प्लस 2 कक्षाओं को बंद करने का आदेश जारी करते हुए छात्रों को स्कूलों में शिफ्ट करने का निर्देश दिया है. जिसका छात्र विरोध कर रहे हैं. अब इसपर बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी की प्रतिक्रिया आई है. सम्राट चौधरी ने आश्वासन देते हुए कहा कि इंटर के जो भी छात्र-छात्राएं कॉलेज में पढ़ रहे हैं, उन्हें वापस स्कूल में नहीं भेजा जाएगा. 

यह भी पढ़ें- गया लोकसभा सीट से फाइनल हुए HAM प्रत्याशी जीतन राम मांझी, पिछले चुनाव में मिली थी हार

सम्राट चौधरी ने छात्रों को दिया आश्वासन

इसका ऐलान डिप्टी सीएम ने तब किया, जब बड़ी संख्या में छात्राओं ने उनका घेराव किया. बता दें कि पटना के वीरचंद पटेल पथ पर गुरुवार सुबह से ही छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन चल रहा था और इसी रोड पर आरजेडी और जेडीयू का ऑफिस है. इस सड़क पर छात्राएं धरना देकर बैठ गई, जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम लग गया था. इस दौरान पुलिस और छात्राओं के बीच झड़प भी हुई. छात्रों ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने उन पर लाठी चार्ज भी किया है. इस बीच जब सम्राट चौधरी बीजेपी ऑफिस जा रहे थे तो छात्राओं ने उनका घेराव किया. छात्राओं की बात सुनने के बाद सम्राट चौधरी ने ऐलान किया कि इंटर के जो छात्र-छात्रा हैं, कॉलेज में पढ़ रहे हैं, उन्हें वापस स्कूल नहीं भेजा जाएगा. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने इंटर की पढ़ाई स्कूल में होने का फैसला लिया है, उसे अगले सत्र से लागू किया जाएगा. अभी जो जहां पढ़ रहे हैं, उन्हें वहीं पढ़ने दिया जाएगा. 

स्कूलों में होगी अब 12वीं की पढ़ाई

आपको बता दें कि बिहार के छात्र पिछले पांच दिन से इस फैसले का विरोध कर रहे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों ने सड़क पर प्रदर्शन के साथ ही मुख्यमंत्री आवास का भी घेराव किया था. वहीं, गुरुवार को हंगामे के दौरान कुछ छात्रों को पुलिस ने पकड़ लिया. छात्रों का कहना है कि 11वीं की पढ़ाई कॉलेज में कर चुके हैं और 12वीं में भी एडमिशन ले चुके हैं. अब सरकार का कहना है कि स्कूल में पढ़ने जाओ, कॉलेज से नाम हटा दिया जाएगा. ऐसे में तो हमारा एक साल खराब हो जाएगा.