logo-image

प्रधानमंत्री आज बेतिया से भरेंगे हुंकार, जानें क्या है PM Modi का मिनट 2 मिनट कार्यक्रम?

बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत जीतकर विपक्ष को करारा जवाब दिया और बिहार में अपनी सरकार बनाई. इसके साथ ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार के हालिया पलटवार के बाद प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप चरम पर है.

Updated on: 06 Mar 2024, 03:11 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी का बेतिया दौरा आज 
  • एसपीजी की सुरक्षा घेरे में बेतिया हवाई अड्डा मैदान
  • पीएम का स्वागत करेंगे सम्राट चौधरी

 

 

Bettiah:

PM Modi Bettiah Visit: बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत जीतकर विपक्ष को करारा जवाब देते हुए बिहार में अपनी सरकार बनाई. वहीं 06 मार्च यानी आज बेतिया में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का कार्यक्रम तय हो गया है और कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गयी है. प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में रात्रि विश्राम और वहां 06 मार्च को आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद हवाई जहाज से उत्तर प्रदेश के कुशीनगर पहुंचेंगे, जहां से वे हेलीकाप्टर से बेतिया आएंगे.

यह भी पढ़ें : राबड़ी देवी ने पार्टी छोड़ने वाले को बताया बेशर्म, बोलीं- 'चंद रुपयों के लिए बिक गया विधायक'

आपको बता दें कि कुशीनगर में रात्रि हवाई जहाज उड़ान की सुविधा नहीं होने के कारण प्रधानमंत्री बेतिया में कार्यक्रम के बाद हेलीकॉप्टर से गोरखपुर पहुंचेंगे और फिर गोरखपुर से हवाई जहाज से दिल्ली के लिए रवाना होंगे. इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी की बेतिया हवाईअड्डा मैदान में आयोजित जनसभा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. साथ ही एसपीजी ने पूरे मैदान को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है और सुरक्षा व्यवस्था ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. बता दें कि चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई है.

वहीं आपको बता दें कि सभा स्थल के आसपास अर्धसैनिक बल की छह कंपनियां, सात आईपीएस, 60 डीएसपी, 150 इंस्पेक्टर, दो हजार से ज्यादा सब इंस्पेक्टर, जमादार और सिपाही तैनात हैं. साथ ही जर्मन स्टेट हैंगर में दो लाख लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां ​​लगाई गई हैं. इसके साथ ही सभा स्थल पर एसपीजी अधिकारी, एयरफोर्स अधिकारी, बेतिया डीएम, एसपी समेत अन्य अधिकारी तैयार हैं. पीएम के आगमन के लिए पांच हेलीपैड बनाए गए हैं. तीन पर पीएम का हेलीकॉप्टर उतरेगा और एक-एक पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर उतरेगा.

PM का स्वागत करेंगे सम्राट चौधरी

आपको बता दें कि इस दौरे में खास बात यह है कि प्रधानमंत्री के मंच पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद हो सकते हैं, इससे पहले भी प्रधानमंत्री के दोनों कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री मंच पर मौजूद रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2:35 पर गोरखपुर से सीधे बेतिया पहुंचेंगे. विभाग के अधिकारी प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे. स्थानीय सांसद संजय जयसवाल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे. उनके स्वागत के लिए प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी भी हेलीपैड पर मौजूद रहेंगे.

बिहार को आज मिल सकता है ये सौगात 

  1. प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में लगभग 12,800 करोड़ रुपये की विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन, उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. बता दें कि ये परियोजनाएं रेल, सड़क, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित हैं. वह बेतिया के हवाई अड्डा मैदान में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.
  2. पीएम मोदी 109 किमी लंबी मुजफ्फरपुर-मोतिहारी एलपीजी पाइपलाइन, इंडियन ऑयल के बड़े बॉटलिंग और स्टोरेज टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे जिसका रणनीतिक महत्व है. यह पाइपलाइन बिहार और पड़ोसी देश नेपाल में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुंच प्रदान करेगी. मोतिहारी में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और स्टोरेज टर्मिनल भी मोतिहारी प्लांट से जुड़े बाजारों में आपूर्ति श्रृंखला को सुचारू बनाने में मदद करेगा.
  3. प्रधानमंत्री पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और देवरिया में शहरी गैस वितरण परियोजना और सुगौली और लौरिया में अनाज आधारित इथेनॉल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.
  4. पीएम मोदी एनएच-28ए के पिपराकोठी-मोतिहारी-रक्सौल खंड की दो लेन और एनएच-104 के शिवहर-सीतामढ़ी-खंड की दो लेन सहित सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री पटना में दीघा-सोनेपुर रेल-सह-सड़क पुल जेपी सेतु के समानांतर गंगा नदी पर छह लेन केबल ब्रिज की आधारशिला रखेंगे.
  5. प्रधानमंत्री विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण, उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह बापूधाम मोतिहारी-पिपराहां तक ​​62 किमी रेल लाइन के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और नरकटियागंज-गौनाहा आमान परिवर्तन का उद्घाटन करेंगे.
  6. प्रधानमंत्री 96 किलोमीटर लंबी गोरखपुर कैंट-वाल्मीकि नगर रेलवे लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण और बेतिया रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी नरकटियागंज-गौनाहा और रक्सौल-जोगबनी के बीच दो नई ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

जानें क्या है PM का मिनट 2 मिनट कार्यक्रम?

2.45 बजे: कुशीनगर एयरपोर्ट से प्रस्थान
3.15 बजे: बेतिया हेलीपैड आगमन
3.25 बजे: मंच पर आगमन
3.45 बजे तक: योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास
4.50 बजे तक: जनसभा संबोधित
5.00 बजे: बेतिया से प्रस्थान
5.45 बजे: गोरखपुर एयरपोर्ट पर आगमन