logo-image

Bihar News: नवरात्र में टीचर ट्रेनिंग पर आक्रोश, शिक्षक संघ ने 48 घंटे का दिया अल्टीमेटम

बिहार में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए एक नया फरमान सुनाया है, जिसके मुताबिक दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी शिक्षक प्रशिक्षण लेंगे.

Updated on: 16 Oct 2023, 09:31 AM

highlights

  • पटना: नवरात्र में टीचर ट्रेनिंग पर आक्रोश
  • शिक्षक संघ ने सरकार को 48 घंटे का दिया अल्टीमेटम
  • ट्रेनिंग बहिष्कार की दी चेतावनी

Patna:

बिहार में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए एक नया फरमान सुनाया है, जिसके मुताबिक दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी शिक्षक प्रशिक्षण लेंगे. वहीं, इसको लेकर शिक्षक संघ आक्रोशित है और इस फैसले को वापस लेने की मांग सरकार से कर रहा है. शिक्षा विभाग के आदेश पर प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा है कि सरकारी विद्यालयों में दुर्गा पूजा का अवकाश पहले से ही घोषित है. दुर्गा पूजा में हिंदू धर्म के शिक्षक उपवास और फलाहार पर रहकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं. दुर्गा पूजा की छुट्टी में आवासीय प्रशिक्षण का आदेश कहीं से भी उचित नहीं है. इस फैसले से शिक्षकों में आक्रोश है. शिक्षक सोच रहे हैं कि कैसे वह इस दरमियान ट्रेनिंग लेंगे. नवरात्र में माता की पूजा करते हैं इसके लिए प्रशिक्षण संस्थान के अंदर क्या व्यवस्था की गई है? 

आदेश वापस लेने को लेकर दिया अल्टीमेटम

राजू सिंह ने विभाग से मांग करते हुए कहा कि नवरात्रि के दौरान लिए जाने वाले प्रशिक्षण को अभिलंब स्थगित कीजिए. हमको प्रशिक्षण लेने से कोई समस्या नहीं है. यह प्रशिक्षण दुर्गा पूजा के बाद भी लिया जा सकता है. अगर इस आदेश को वापस नहीं लिया गया तो बाध्य होकर हमारा संगठन आंदोलन करेगा. कल 16 अक्टूबर को उपवास पर रहकर सभी शिक्षक प्रशिक्षण लेंगे. इसके बाद भी अगर सरकार नहीं समझती है तो 48 घंटे के बाद में प्रशिक्षण का सामूहिक रूप से बहिष्कार किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- सुशील मोदी का बड़ा बयान, कहा- PM की जाति और गरीबी का मजाक उड़ा रहा विपक्ष

आज से 21 अक्टूबर तक है शिक्षकों की ट्रेनिंग

आपको बता दें कि 16 से 21 अक्टूबर तक शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया है. वहीं, बिहार में कुछ समय पहले ही सरकारी स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी गई थी. जिसके बाद काफी विवाद हुआ था. सरकार को शिक्षकों का भारी आक्रोश देखने को मिला था. जिसके बाद बिहार सरकार को अपना आदेश भी वापस लेना पड़ा था. अब एक बार फिर दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग का आदेश जारी किया गया है. जबकि दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों में अवकाश पहले से ही घोषित है.

रिपोर्ट : उत्कर्ष कुमार