logo-image

ठंड का प्रकोप: पटना समेत कई जिलों के स्कूल 7 जनवरी तक रहेंगे बंद

इस दौरान आठवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे और सारे सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पठन पाठन का काम पूरी तरह से बंद रहेगा.

Updated on: 01 Jan 2023, 09:46 PM

highlights

  • पटना समेत कई जिलों के स्कूल रहेंगे बंद
  • 7 जनवरी 2023 तक स्कूल बंद रखने के निर्देश
  • ठंड को देखते हुए आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं छुट्टियां

Patna:

बिहार में ठंड के बढ़ते प्रकोप की वजह से राज्य की राजधानी पटना समेत कई जिलों के स्कूलों को 7 जनवरी 2023 तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. निर्देश के मुताबिक, इस दौरान आठवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे और सारे सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पठन पाठन का काम पूरी तरह से बंद रहेगा. अगर इस दौरान कोई नियम तोड़ता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह व गया के डीएम डीएम डॉ. त्यागराजन द्वारा आठवीं तक के सभी निजी व सरकारी स्कूलों को 7 जनवरी 2023 तक बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं, सारण में 5 जनवरी तक स्कूलों को बंद रकने के निर्देश डीएम द्वारा जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें-बगहा: नाव पर सैकड़ों लोग गंडक नदी में फंसे, ऐसे किया गया रेस्क्यू

बता दें कि दिसंबर माह सर्दी के महीने का सबसे पीक माह माना जाता है. बेशक नवंबर में आपको ज्यादा जाड़े का एहसास ना हो लेकिन दिसंबर के अंतिम दिनों में ठंड तेजी के साथ दस्तक दे देती है. कड़ाके की ठंड से स्कूली बच्चों को बचाना एक बड़ी चुनौती होती है. ऐसे में शिक्षा विभाग पठन-पाठन का काम ऐतिहातन तौर पर ठंड को देखते हुए बंद करा देता है और जबतक कड़ाके की ठंड बंद नहीं हो जाती तबतक स्कूलों को बंद रखा जाता है.

ये भी पढ़ें-बिहार में खड़गे की अगुवाई में शुरू होगी कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा'

बता दें कि बिहार सरकार द्वारा इससे पहले 31 दिसंबर 2022 तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं लेकिन ये भी माना जा रहा था कि बिहार में बढ़ती ठंड को देखते हुए  व स्कूली बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए छुट्टियां आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं. वहीं 7 जनवरी 2023 के बाद भी स्कूल की छुट्टियां बढ़ाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें-पटना हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी-'सिर्फ अमीरों के लिए है मानवाधिकार, दबे कुचलों के लिए नहीं'