logo-image

नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस डिरेल: ऐसे सोये की कभी उठ नहीं पाए! लापरवाही या साजिश?

बिहार के बक्सर जिले में भीषण ट्रेन हादसे से हड़कंप मच गया. दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से गुवाहाटी के कामाख्या स्टेशन जाने वाली नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस रात 9.35 बजे बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास डीरेल हो गई.

Updated on: 12 Oct 2023, 03:59 PM

highlights

  • पटरी से उतरी बोगियां...लापरवाही या साजिश?
  • रघुनाथपुर के पास हुआ हादसा
  • रातभर चला रेस्क्यू ऑपरेशन
  • रेल मंत्री ने हादसे की जांच के आदेश दिए

Buxar:

बिहार के बक्सर जिले में भीषण ट्रेन हादसे से हड़कंप मच गया. दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से गुवाहाटी के कामाख्या स्टेशन जाने वाली नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस रात 9.35 बजे बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास डीरेल हो गई. इस हादसे में ट्रेन के 6 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस दुर्घटना के बाद अफरा-तफरी मच गई. कई लोगों की मौत हो गई तो वहीं करीब 100 लोगों का अब भी अस्पताल में इलाज चल रहा है. जिसमें से करीब 20 लोग गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स रेफर कर दिया गया.

पीएम ने जताया दुख

अभी तक हादसे की ठोस वजह का पता नहीं चल पाया है. आमतौर पर इस रूट पर ट्रेन काफी तेज नहीं चलती है. बावजूद ये हादसा कैसे हुआ ये जांच का विषय है. वहीं, इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस रेल हादसे को लेकर दुख जताया. जहां पीएम ने ट्वीट कर कहा कि नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण लोगों की मृत्यु से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. अधिकारी सभी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं.

नेताओं ने जताया दुख

वहीं, हादसे के बाद घायलों से मिलने नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा पटना एम्स पहुंचे. जहां उन्होंने सभी का हाल जाना और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन की दुर्घटना बेहद ही दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है. मृतकों के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं है और घायलों के राहत में भाजपा के तथा अनेक सामाजिक कार्यकर्तागण भी लगे हुए हैं. LJP (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कुछ देर पहले बक्सर में हुए भीषण रेल हादसे की खबर बेहद पीड़ादायक है. मृतकों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं साथ ही ईश्वर से प्रार्थना करता हूं की घायलों को शीघ्र स्वास्थ लाभ प्रदान करें.

यह भी पढ़ें: Buxar Train Accident: बक्सर ट्रेन हादसे में अब तक चार शव बरामद, 100 से अधिक लोग घायल

कई ट्रेनें कैंसिल 

हादसे के बाद फंसे यात्रियों को कामाख्या तक ले जाने के लिए विशेष ट्रेन भी चलाई गई. इस हादसे के बाद नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे के बाद डीडीयू पटना रेल रूट प्रभावित हो गया है. कई ट्रेनों के रूट बदले गए हैं तो वहीं कई ट्रनों को कैंसिल कर दिया गया. जो ट्रेनें कैंसिल हुई हैं उनमें पटना-पुरी स्पेशल (03230), सासाराम-आरा स्पेशल (03620), भभुआ रोड एक्सप्रेस स्पेशल (03617), पटना–डीडीयू मेमू पास स्पेशल (03203), पटना-बक्सर मेमू पास स्पेशल (03375), पटना-डीडीयू एक्सप्रेस (13209), डीडीयू-पटना एक्सप्रेस (13210) ट्रेन शामिल है.

दिल्ली और मेघायल तक हड़कंप

इस हादसे के बाद से ही बिहार से लेकर दिल्ली और मेघायल तक हड़कंप मचा है. दरअसल मेघायल के लोग भी दिल्ली से अपने राज्य तक सफर के लिए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस का इस्तेमाल करते हैं. यही वजह है कि मेघालय सरकार के अधिकारी भी लगातार हादसे पर अपडेट ले रहे हैं.