logo-image

नीतीश कुमार की समाधान यात्रा आज पहुंची शिवहर, जनता को दी ये बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दौरान आज शिवहर सड़क मार्ग होते हुए पिपराही प्रखंड के बसहिया पंचायत में पहुंचे. शिवहर जिले का सबसे बड़ा टॉप तकरीबन 82 करोड़ की लागत से बनी गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज का सीएम ने शुभारंभ किया .

Updated on: 06 Jan 2023, 02:25 PM

highlights

  • मुख्यमंत्री की समाधान यात्रा पहुंची शिवहर
  • गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज का सीएम ने किया शुभारंभ 
  • केवल 500 छात्र छात्राओं का ही बनाया गया हॉस्टल 

 

Sitamarhi:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दौरान आज शिवहर सड़क मार्ग होते हुए पिपराही प्रखंड के बसहिया पंचायत में पहुंचे. जहां गांव की गली में पैदल घूमे और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जांच पड़ताल की और आम लोगों से उनकी परेशानी भी सुनी. वहीं, शिवहर जिले का सबसे बड़ा टॉप तकरीबन 82 करोड़ की लागत से बनी गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज का सीएम ने शुभारंभ किया और पूरे कॉलेज परिसर का निरीक्षण भी किया है.

सीएम ने इंजीनियरिंग कॉलेज का किया उद्घटान 

इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अतिथियों के द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे. इस दौरान जदयू नेता नवनीत कुमार झा, कांग्रेस नेता मोहम्मद असद आदि नेता मौजूद थे. इंजीनियरिंग कॉलेज हालांकि शहर से दूर ग्रामीण इलाके में होने के कारण काफी दूर है फिर भी इंजीनियरिंग कॉलेज में फिलहाल 300 बॉयज एवं 200 गर्ल्स के रहने के लिए हॉस्टल बनाया गया है. वहीं, कॉलेज परिसर में ऑडिटोरियम, वर्कशॉप, ए-बी-सी टाइप के क्वार्टर्स, एडमिशन बिल्डिंग भी बनाया गया है.

यह भी पढ़ें : बिहार का पहला ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट पर बना तारामंडल बनकर तैयार, जानिए इसकी खासियत

केवल 500 छात्र छात्राओं का ही हॉस्टल बना

आपको बता दें कि, जमीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण केवल 500 छात्र छात्राओं का ही हॉस्टल बनाया गया है. जबकि बिहार सरकार के प्रत्येक इंजीनियरिंग कॉलेज में 1200 स्टूडेंट के हॉस्टल में रहने की व्यवस्था है. जिसमें 800 लड़के और 400 लड़कियां रहती हैं. इंजीनियरिंग कॉलेज छतौना बिशुनपुर में हॉस्टल के साथ कॉलेज का शुभारंभ होने से अब शिवहर जिले में इंजीनियरिंग की पढ़ाई को लेकर इच्छुक छात्र छात्राओं को बाहर नहीं जाना पड़ेगा. 

81.73 करोड रुपये की लागत से कॉलेज का हुआ निर्माण

19 दिसंबर 2020 को इंजीनियरिंग कॉलेज छतौना बिशनपुर की आधारशिला रखी गई थी. अगस्त 2022 में ये बनकर तैयार हो गया था. 81.73 करोड रुपये की लागत से कॉलेज का निर्माण किया गया है. स्थानीय लोगों ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज को लेकर 42 स्थानीय लोगों के द्वारा मुआवजा लेकर सरकार को 7 एकड़ जमीन दिया गया था. जिस पर इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण कराया गया है. कॉलेज के निर्माण होने से अब हमारे इलाके में तेजी से विकास होगा.