logo-image

नीतीश-कांग्रेस ने किया बाबा साहब का अपमान: सुशील मोदी

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व बीजेपी से राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार पर तंज कसा है.

Updated on: 15 Apr 2023, 01:14 PM

highlights

  • सुशील मोदी ने नीतीश-कांग्रेस पर कसा तंज
  • बाबा साहब अम्बेडकर का अपमान करने का लगाया आरोप
  • लालू-राबड़ी शासन काल को लेकर भी किया कटाक्ष

Patna:

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व बीजेपी से राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार पर तंज कसा है. उन्होंने सीएम नीतीश पर बाबा साहब अंबेडकर का अपमान करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो सौ साल तक आरक्षण रहेगा. आरक्षण को कोई छू भी नहीं सकता. बीजेपी के सहयोग से बाबा साहब को भारत रत्न मिला था. केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पंचतीर्थ बनाया गया है. पीएम मोदी ने ही दलित ऐक्ट को शिथिल होने से बचाया है. नीतीश उस कांग्रेस के साथ, जिसने अम्बेडकर का अपमान किया. सुशील मोदी ने कहा कि लालू-राबड़ी राज में दर्जन भर नरसंहार हुए.

100 साल रहेगा आरक्षण

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि संसद और विधान मंडलों में आरक्षण बाबा साहब अम्बेडकर और गांधी जी की देन है. इसे कोई छीन नहीं सकता, बल्कि जरूरत पड़ी तो यह 100 साल तक लागू रहेगा. उन्होंने कहा कि अम्बेडकर जयंती समारोह में कहा कि जब तक समाज में असमानता रहेगी, तब तक आरक्षण रहेगा. इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की जा सकती.

ये भी पढ़ें-केजरीवाल को CBI का समन: RJD नेता मनोज झा का PM, शाह व CBI पर तंज, कहा- 'परम मित्र अडानी नहीं बचेंगे'

बीजेपी सरकार ने दलित कानून को बनाया मजबूत

सुशील मोदी ने कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट ने दलित उत्पीड़न निवारण कानून को शिथिल करना चाहा, तब केंद्र की भाजपा सरकार ने उस कानून में 23 नई धाराएँ जोड़ कर इसे और मजबूत बना दिया.  सुशील मोदी ने कहा कि बाबा साहेब को जिस कांग्रेस ने लगातार अपमानित किया, उसी की गोद में बैठ कर नीतीश कुमार और लालू प्रसाद देश पर राज करने के सपने देख रहे हैं. सुशील मोदी ने कहा कि मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार आज उस कांग्रेस के दरवाजे पर हैं, जिसने 1952 के पहले संसदीय चुनाव और 1954 के उपचुनाव में अम्बेडकर को हराने का षड्यंत्र रचा था. कांग्रेस बाबा साहब को संसद में नहीं घुसने देना चाहती थी. 

मोदी सरकार ने बाबा साहब का किया सम्मान

उन्होंने कहा भाजपा के समर्थन से बनी वीपी सिंह की सरकार ने बाबा साहब की मृ्त्यु के 37 साल बाद उन्हें भारत रत्न प्रदान किया, जबकि नेहरू-गांधी परिवार के लोग मृत्यु के कुछ ही महीने बाद भारत रत्न से सम्मानित होते रहे. सुशील मोदी ने आगे कहा कि जब नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में दिल्ली में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी, तब अम्बेडकर के जन्म, शिक्षा, संसदीय जीवन और देहावसान से जुड़े पांच महत्वपूर्ण स्थलों पर भव्य स्मारक बना कर उन्हें पंचतीर्थ घोषित किया गया. 

लालू-राबड़ी के शासनकाल में हुए नरसंहार

सुशील मोदी ने कहा कि लालू-राबड़ी राज में बिहार के लक्ष्मणपुर बाधे, मियांपुर, नारायणपुर सहित दर्जन भर स्थानों पर दलितों का सामूहिक संहार हुआ. इनमें 200से ज्यादा स्त्री-पुरुष बच्चे लाइन में खड़े कर मारे गये या उनके घरों में ही जिंदा जला दिया गया था.

दलितों को नहीं दिया था राबड़ी सरकार ने आरक्षण

सुशील मोदी ने आगे कहा कि  2001 में राबड़ी सरकार ने पंचायत और निकायों में एकल पदों पर दलितों को आरक्षण दिये बिना चुनाव करा लिये थे. उन्होंने कहा कि जब भाजपा के सहयोग से एनडीए सरकार बनी, तभी पंचायत और निकायों में दलितों-पिछड़ों और महिलाओं को आरक्षण देकर बिहार में बाबा साहब के सपने को सार्थक किया जा सका.