logo-image

बिहार विधानसभा के अगले स्पीकर होंगे नंदकिशोर यादव, छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय

Nandkishor Yadav: नंद किशोर यादव छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं. उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक के रूप में समाज सेवा-यात्रा आरंभ की.

Updated on: 12 Feb 2024, 07:00 PM

नई दिल्ली:

Nandkishor Yadav: बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार ने विश्वास मत जीत लिया है. सरकार के पक्ष में 129 तो वहीं विपक्ष को एक भी सीट हासिल नहीं हुई है. बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष को लेकर मंगलवार को भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव नॉमिनेट करने वाले हैं. आपको बता दें कि बिहार के पूर्व पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव कल सुबह 10:30 बजे के करीब बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद का नामांकन करेंगे. आपको बता दें कि नंद किशोर यादव छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं. उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक के रूप में समाज सेवा-यात्रा आरंभ की.

ये भी पढ़ें: Floor Test in Bihar: नीतीश कुमार ने विपक्ष को जमकर लताड़ा, बताई सरकार गिराने की वजह  

उनका राजनीतिक सफरनामा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ने के साथ शुरू हुआ. वह इस दौरान लगातार 7 बार पटना साहिबक्षेत्र से विधायक का चुनाव जीते हैं. उन्होंने बिहार सरकार में लंबे वक्त तक पथ निर्माण मंत्री के रूप में अपना विभाग संभाला. इसके साथ वह सदन  में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका अदा कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने बिहार में कई पदों पर अपना योगदान दिया है.

पटना नगर निगम का पार्षद चुने जाने 

उन्होंने भाजपा के साथ कई संगठनों पर विभिन्न पद पर काम ​किया है। उनका प्रदेश भाजपा अध्यक्ष तक पहुंचना उनकी कर्तव्यनिष्ठा और कार्यकर्ताओं के बीच लोकप्रियता का प्रमाण है। वे लगातार सात बार अपने गृह क्षेत्र पर्वी  पटना  (बाद में पटना साहिब) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं। 

छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय

नंद किशोर यादव का जन्म 26 अगस्त 1953 में हुआ। उनके पिता का नाम स्व. पन्ना लाल यादव है। वहीं मां का नाम स्व. राजकुमारी यादव हैं. उनके परदादा स्व. झालो सरदार उस वक्त के मशहूर जमींदार थे. उन्हें शेर पालने का काफी शौक था। उनके दादा स्व.रामदास यादव को पक्षी पालन का काफी शौक था। नंद किशोर का पुश्तैनी घर गोलकपुर (महेन्द्रू) में था। यह आज पटना लॉ कॉलेज का छात्रावास है। नंदकिशोर यादव को स्नातक की पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी. छात्र जीवन से वे राजनीति में सक्रिय रहे हैं।