logo-image

18 महीने बाद एक साथ मंच पर दिखेंगे मोदी-नीतीश, बिहार को देंगे 34800 करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने बिहार दौरे के दौरान औरंगाबाद और बेगुसराय में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इस दौरान दोनों जगहों पर उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे.

Updated on: 06 Mar 2024, 03:56 PM

highlights

  • PM Modi का आज बिहार दौरा
  • 18 महीने बाद एक साथ मंच पर दिखेंगे मोदी-नीतीश
  • बिहारवासियों को देंगे कई परियोजनाओं की सौगात

Patna:

PM Modi In Bihar: बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत जीतकर विपक्ष को करारा जवाब दिया और बिहार में अपनी सरकार बनाई. इसके साथ ही अब राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप चरम पर है. इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने बिहार दौरे के दौरान औरंगाबाद और बेगुसराय में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इस दौरान दोनों जगहों पर उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि साढ़े 18 महीने बाद सीएम नीतीश बिहार में पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे. इससे पहले आखिरी बार दोनों को बिहार में 12 जुलाई 2022 को एक साथ मंच साझा करते देखा गया था, जब उन्हें बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में एक साथ देखा गया था.

गौरतलब है कि अगस्त 2022 में नीतीश एनडीए छोड़कर महागठबंधन में शामिल हो गए थे. इस साल जनवरी में एनडीए में वापसी के बाद दोनों एक साथ मंच पर नजर आएंगे. वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, औरंगाबाद की सभा में पीएम मोदी के साथ मंच पर जीतन राम मांझी और पशुपति कुमार पारस भी मौजूद रहेंगे.

आपको बता दें कि अपने बिहार दौरे के दौरान पीएम मोदी 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे जो पूरे देश के लिए होंगी, जिनमें से 29 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं बिहार के लिए होंगी. पीएम मोदी औरंगाबाद में 21 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री यहां गंगा नदी पर छह लेन के पुल की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे पटना रिंग रोड के एक हिस्से के रूप में विकसित किया जाएगा. बता दें कि ये पुल देश के सबसे लंबे नदी पुलों में से एक होगा. इसके अलावा पीएम मोदी बिहार में नमामि गंगे के तहत करीब 2 हजार 190 करोड़ रुपये की लागत से विकसित बारह परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें : राबड़ी देवी ने पार्टी छोड़ने वाले को बताया बेशर्म, बोलीं- 'चंद रुपयों के लिए बिक गया विधायक'

विभिन्न परियोजनाओं का होगा उद्घाटन 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी बेगूसराय में करीब 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपये की कई तेल और गैस परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. बिहार में करीब 14 हजार करोड़ रुपये की तेल एवं गैस क्षेत्र की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. ये परियोजनाएं तेल, गैस, उर्वरक और रेलवे समेत कई क्षेत्रों से जुड़ी हैं. कुल 39 परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया जाएगा या फिर शिलान्यास किया जाएगा. प्रधानमंत्री बरौनी में हिंदुस्तान फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स लिमिटेड (एचयूआरएल) उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे. वहीं 9 हजार 500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित ये संयंत्र किसानों को किफायती दर पर यूरिया उपलब्ध कराएगा. इससे उनकी उत्पादकता और वित्तीय स्थिरता बढ़ेगी। यह देश में दोबारा शुरू होने वाला चौथा उर्वरक संयंत्र होगा. बता दें कि शुक्रवार को पीएम मोदी ने सिंदरी में हरल फैक्ट्री का उद्घाटन किया था. वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री यहां छह नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

गया एयरपोर्ट पर CM करेंगे पीएम मोदी का स्वागत 

इसके साथ ही आपको बता दें कि गया एयरपोर्ट पर सीएम नीतीश कुमार प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे. वहीं सीएम नीतीश भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ हेलीकॉप्टर से गया से औरंगाबाद के लिए रवाना होंगे और औरंगाबाद के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके बाद नीतीश कुमार प्रधानमंत्री मोदी के साथ हेलीकॉप्टर से औरंगाबाद से बेगूसराय के लिए रवाना होंगे. बेगूसराय के कार्यक्रम में पीएम के साथ नीतीश भी मौजूद रहेंगे.

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, यहां मंच पर पीएम मोदी के साथ आरएलजेडी अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा मौजूद रहेंगे. बेगुसराय से पीएम मोदी और नीतीश कुमार एक साथ पटना लौटेंगे और नीतीश कुमार पीएम नरेंद्र मोदी को पटना एयरपोर्ट से विदा करेंगे.