logo-image

महाशिवरात्रि पर जमुई पहुंचे सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस, इन मंदिरों में की पूजा-अर्चना

प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में शामिल सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र के बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर महादेव सिमरिया, मां नेतुला मंदिर कुमार के अलावा भगवान महावीर के जन्म कल्याणक मंदिर और सिद्धेश्वर नाथ महादेव मंदिर में पहुंचकर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की.

Updated on: 08 Mar 2024, 03:31 PM

highlights

  • महाशिवरात्रि पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस पहुंचे जमुई
  • इस मंदिरों में किया भगवान शिव कि पूजा
  • भगवान महावीर के तीन वरदानों के किए दर्शन

Patna:

Maha Shivratri 2024: आज देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. शिवरात्रि के शुभ अवसर पर पटना हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और वर्तमान सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश संजय करोल गुरुवार को जमुई पहुंचे. इस दौरान जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में शामिल सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र के बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर महादेव सिमरिया, मां नेतुला मंदिर कुमार के अलावा भगवान महावीर के जन्म कल्याणक मंदिर और सिद्धेश्वर नाथ महादेव मंदिर में पहुंचकर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की.

यह भी पढ़ें : खास है बिहार के इस मंदिर का इतिहास, महाशिवरात्रि पर यहां पूजा करने से मिलेगा विशेष फल

आपको बता दें कि इस दौरान धनेश्वरनाथ मंदिर में जब विद्वान पंडित दिवाकर पांडे ने भगवान शिव की स्तुति का पाठ करते हुए विधि विधान से शिव मानस पूजा कराई तो चीफ जस्टिस हैरान रह गए. वहीं आधे घंटे से अधिक समय तक पूजा-अर्चना करने के बाद मुख्य न्यायाधीश ने मंदिर में घूम-घूम कर मंदिर के प्राचीन इतिहास का अवलोकन किया. बता दें कि मंदिर की साफ-सफाई और अच्छी सुविधाओं को देखते हुए नवगठित मंदिर न्यास परिषद की काफी सराहना की गई, लेकिन प्राचीन मंदिरों की भव्यता और ऐतिहासिक महत्व जानने के बाद वह भावुक हो गए.

वहीं आपको बता दें कि बाबा धनेश्वरनाथ और मां नेतुला मंदिर में पूजा अर्चना कर भगवान महावीर की तीन कल्याणकों की लछुआड़ पहुंचकर कुछ देर जैन श्वेतांबर धर्मशाला में रुकने के बाद न्यायाधीश ने भगवान महावीर की जन्मकल्याणक मंदिर के पूजन दर्शन को लेकर जन्मस्थान के लिए रवाना हो गए, जहां उन्होंने अष्टांगिक पूजा पद्धति के तहत भगवान महावीर की पूजा-अर्चना की. 

हालांकि इस दौरान पहाड़ों की गोद में स्थित भगवान महावीर के मंदिर के साथ खूबसूरत जगह को देखकर वह काफी उत्साहित हो गए. इस मौके पर न्यायाधीश ने कहा कि, ''इसे पर्यटन स्थल के रूप में और विकसित करना जरूरी है, जिससे क्षत्रियकुण्ड लछुआड़ को लोग विश्व के मानचित्र पर इसे देख सकें.'' वहीं आगे उन्होंने कहा कि, ''पर्यटन के रूप में विकसित होने पर इलाके के लोगों को रोजगार का सृजन प्राप्त होगा.'' इस दौरान न्याय समिति ने बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर में पुष्पगुच्छ भेंट किया और मुख्य न्यायाधीश को जैन धर्मशाला के प्रबंधक उज्जवल रत्न ने माथे पर तिलक लगाकर व अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया. वहीं जज की कड़ी सुरक्षा के साथ-साथ उनके आगमन को लेकर जमुई जिले के चप्पे-चप्पे पर एसएसबी 32वीं वाहिनी कोड़ासी की तैनाती की गयी थी. बता दें कि इस मौके पर डीएम राकेश कुमार, एसपी डॉ. शौर्य सुमन, बीडीओ अमित कुमार, सीओ नेहा रानी के अलावा कई अधिकारी मौजूद थे.